पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त की जारी

किसान बैलेंस चेक करने के लिए वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं.

0
450
Transparent Taxation Honoring the Honest
प्रधानमंत्री मोदी आज लॉन्च करेंगे नई योजना, टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर

Delhi: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की छठी किस्त जारी की. तत्काल ट्रांसफर के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की रकम पहुंच गई. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत अब तक देश के 10 करोड़, 31 लाख, 71 हजार किसानों के बैंक अकाउंट में मदद भेजी जा चुकी है. करीब 75,000 करोड़ रुपये की सीधी सहायता दी जा चुकी है, ताकि छोटे किसानों को खेती में सहायता मिल सके.

अयोध्या में मस्जिद निर्माण पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड का बड़ा बयान

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने इस स्कीम की अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की थी. यह योजना कोविड-19 महामारी के दौरान किसानों के लिए बड़ा सहारा बनकर उभरी. लॉकडाउन में ही करीब 20 हजार करोड़ रुपये भेजे गए. किसान बैलेंस चेक करने के लिए वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार का बड़ा फैसला

अगर किसी किसान के खाते में पैसा नहीं आया है तो उन्हें अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना पड़ेगा. अगर आपने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं. इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here