सांसदों के लिए नए फ्लैट्स का PM मोदी ने किया उद्घाटन, जानें कीमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को दिल्ली में सांसदों के लिए बने 76 फ्लैट्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया।

0
297
New Sansad Bhavan
आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री, लेकिन इस वजह से शुरू नहीं होगा निर्माण

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी सोमवार को दिल्ली में सांसदों के लिए हुमंजिला 76 फ्लैट्स का  (Multi-Storeyed Flats) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने जनप्रतिनिधियों को नए आवास के लिए शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग (Dr B D Marg) पर बनाए गए हैं। पीएम ने कहा, ‘कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ।

2023 में भारत करेगा G-20 की मेजबानी, अगले दो साल इन देशों में होगा आयोजन

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमारे लोकसभा अध्यक्ष क्वालिटी और बचत में विश्वास रखते हैं। सदन के भीतर वे यह सुनिश्चित करते हैं कि क्वालिटी बरकरार रहे। मॉनसून सत्र में भी यह देखा गया। इस बार 400 से ज्यादा सांसद पहली बार चुनकर आए या दूसरी बार चुनकर पहुंचे। देश की यह सोच, यह नया मिजाज संसद की संरचना में भी दिखता है।’

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि दशकों से चली आ रही समस्याएं, टालने से नहीं, उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। सिर्फ सांसदों के निवास ही नहीं, बल्कि यहां दिल्ली (Delhi News Update) में ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स थे, जो कई-कई बरसों से अधूरे थे। अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण कराया गया।’

पीएम मोदी ने कहा कि संसद की प्रोडक्टिविटी में सभी सांसदों ने प्रोडक्ट्स और प्रोसेस दोनों का ही ध्यान रखा है। हमारी लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के ही सांसदों ने इस दिशा में एक नई ऊंचाई हासिल की है। उन्होंने कहा कि आज ये तीन टावर आवंटन के लिए तैयार हैं। गंगा, युमना और सरस्वती, इन तीन टावरों का संगम, इसमें रहने वाले जनप्रतिनिधियों को हमेशा स्वस्थ रखे, कार्यरत रखे, और संतोषी बनाए। इन फ्लैट्स में हर वो सुविधा दी गई है, जो सांसदों को अपने दायित्वों के निर्वहन में मदद करेगी।

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, नड्डा करेंगे हर राज्य का दौरा

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को बताया था कि जो फ्लैट 80 साल से अधिक पुराने थे, इन 76 फ्लैटों के निर्माण के लिए पुनर्विकास किया गया है। इसकी लागत 213 करोड़ रुपये है। पीएमओ के मुताबिक कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत के साथ और बिना अधिक समय लगे इन फ्लैटों का निर्माण पूरा हो चुका है। वहीं इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी के सोनभद्र में वर्चुअल माध्यम से हर घर नल योजना का शुभारंभ किया था।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here