IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को किया संबोधित, छात्रों को दिया मूल मंत्र

पीएम मोदी आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी IIT दिल्ली के 51 वें दीक्षांत समरोह को संबोधित कर रहे थे।

0
239
PM Modi Gift to Varanasi
वाराणसी को पीएम मोदी का दिवाली गिफ्ट, 33 परियोजनाओं की शुरुआत

New Delhi: पीएम मोदी (PM Narendra Modi) आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी IIT दिल्ली के 51 वें दीक्षांत समरोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरा शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, और शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी मौजूद रहे। कोरोना को देखते हुए दीक्षांत समारोह (PM Narendra Modi) का आयोजन संस्थान के डोगरा हॉल में बेहद ही कम लोगों के साथ किया गया हैं। साथ ही सभी स्नातक छात्रों, उनके माता-पिता, पूर्व छात्रों, आमंत्रित अतिथियों और अन्य सभी के लिए एक ऑनलाइन वेबकास्ट मौजूद रहा। आपको बता दे इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने ट्विट करके दी थी। 

LAC पर हालात अब भी नाजुक, चीन को देंगे करारा जवाब – जनरल रावत

बीपीओ में युवाओं को ज्यादा मौके- मोदी
पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि दो दिन पहले ही BPO सेक्टर के व्यापार करने में आसानी के लिए भी एक बड़ा रिफॉर्म किया गया है। ऐसे प्रावधान, जो टेक इंडस्ट्री को वर्क फ्रॉम होम या फिर कहीं से काम करने जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है। ये देश के आईटी सेक्टर को विश्व स्तरपर पर प्रतियोगी बनाएगा और आप जैसे युवा प्रतिभागियों को ज्यादा मौके देगा।

ग्लोबलाइजेशन के साथ आत्मनिर्भरता जरूरी- मोदी
समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ‘कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और बता दी है। ग्लोबलाइजेशन बेहद जरुरी है, लेकिन इसके साथ-साथ आत्मनिर्भरता भी उतना ही जरूरी है, जितना ग्लोबलाइजेशन है। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए ये बहुत बड़ी ताकत है। 

क्या आपके खाते में आएगा पैसा? बैंकों ने मोराटोरियम की रकम देना किया शुरु

पीएम मोदी ने छात्रों को दिया सफलता का मंत्र
बता दें पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने छात्रों से कहा, ‘आप जब यहां से जाएंगे तो आपको भी नए मंत्र को लेकर काम करना होगा। साथ ही आप सभी को एक मंत्र पर फोकस करना चाहिए। फोकस ऑन क्वालिटी, नेवर कॉम्प्रोमाइज, एंस्योर स्केलेबिलिटी मेक योर इनोवेशन वर्क एट ए मास स्केल, एंस्योर रियाबिलिटी, बिल्ट लॉन्ग टर्म ट्रस्ट इन द मार्केट, ब्रिंग इन एडाप्टेबिलिटी, बी ओपन टू चेंज एंड एक्सपेक्ट अनसर्टेनिटी वे ऑफ लाइफ.’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप इन मूलमंत्रों पर काम करेंगे तो इसकी चमक ब्रांड इंडिया में भी दिखेगी।’ 

 देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here