SCO Summit: चीन-पाक का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत की तरफ से शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2020 में हिस्‍सा लिया।

0
215
G-20 Summit
पीएम मोदी बोले- द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोविड-19 सबसे बड़ी चुनौती

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत की तरफ से शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) शिखर सम्मेलन 2020 (SCO Summit) में हिस्‍सा लिया। इस बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाक पीएम इमरान खान समेत विश्व के अन्य बड़े नेता शामिल हुए है।

पीएम मोदी ने किया ‘रोपैक्स’ फेरी सेवा का उद्घाटन, जाने क्या है खास

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव शुरू होने के बाद ये पहली बार है जब शी जिनपिंग और पीएम मोदी आमने-सामने होंगे। इस सम्मेलन की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कर रहे हैं। इस वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने अपने 75 साल पूरे किए हैं। लेकिन अनेक सफलताओं के बाद भी संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा है।

पीएम ने (SCO Summit) आगे कहा कि महामारी की आर्थिक और सामाजिक पीड़ा से जूझ रहे विश्व की अपेक्षा है कि यूएन की व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आए है। अभूतपूर्व कोरोना महामारी के इस अत्यंत कठिन समय में भारत के फार्मा उद्योग ने 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाएं भेजी हैं। चीन और पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कहा, ‘कुछ देश SCO में द्विपक्षीय मुद्दे उठाने की कोशिश करते है। यह SCO चार्टर के खिलाफ है।’

IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को किया संबोधित, छात्रों को दिया मूल मंत्र

इसके अलावा आपको बता दें कि पीएम मोदी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने छह सम्मेलनों में हिस्सा लेने वाले हैं। एससीओ सम्मेलन के बाद नवंबर के महिने में ही पीएम वियतनाम द्वारा आयोजित ईस्ट एशिया और आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद 17 नवंबर को प्रधानमंत्री रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करेंगे जिसके बाद 21-22 नवंबर को वो सऊदी अरब द्वारा आयोजित जी-10 देशों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

 देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here