भारत पहुंचा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का विशेष विमान, जानें खूबियां

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 भारत पहुंच चुका है। वीवीआईपी विमान एयर इंडिया वन की गुरुवार को अमेरिका से दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग हुई।

0
265
VVIP aircraft Air India One
भारत पहुंचा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का विशेष विमान, जानें खूबियां

New Delhi: प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 भारत पहुंच चुका है। वीवीआईपी विमान एयर इंडिया वन (VVIP aircraft Air India One) की गुरुवार को अमेरिका से दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग हुई। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी अद्भुत क्षमताओं से लैस VVIP विमान ‘बख्तरबंद’ बोइंग 777 (एयर इंडिया वन) आसमान में उड़ता एक ‘अभेद्य किला’ है।

पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान (VVIP aircraft Air India One) बोइंग 777 को गुरुवार दोपहर 3 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस इस विमान में कई खूबियां हैं। अभी तक पीएम एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 इस्तेमाल करते रहे हैं। ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी कई शक्तियों से लैस है।

‘बख्तरबंद’ बोइंग 777 की खूबियां

इस विमान का अपना खुद का मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इस विमान में मिरर बॉल सिस्टम भी है। ये आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भ्रमित कर सकता है। यानी इस विमान पर मिसाइल हमले का असर नहीं होगा।

‘बख्तरबंद’ बोइंग 777  एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है। इस दो नए सुपर वीआईपी प्लेन को आने वाले समय में एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स ऑपरेट करेगी। सूत्रों का कहना है कि इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है।

अनलॉक-5 की हुई शुरुआत, जानिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन

इसमें तीन तरह के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। इनमें से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से मिलते-जुलते हैं। सूत्रों का कहना है कि बोइंग-777 में जो रंग इस्तेमाल किया गया है। इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग है। हल्का नीला और सफेद रंगं का इस्तेमाल अधिक किया गया है जबकि नारंगी रंग की हवाई जहाज के बीच में लाइन दी गई है।

विमान की कीमत

दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये है। बेहद सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। खबरों के अनुसार इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here