NEP 2020: तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया- पीएम मोदी

पीएम ने आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत '21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि पिछले तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया, हर व्यवस्था बदल गई है।

0
278
pm narendra modi
PM Modi ने चुनाव से पहले बिहार को दी 541 करोड़ की सौगात

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP 2020) के तहत ’21वीं सदी में स्कूली शिक्षा’ पर आयोजित एक सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी चर्चा की। पीएम ने कहा कि अभी हमारा काम बस शुरू हुआ है। इस नीति को असरदार तरीके से सभी जगह लागू करना होगा।

बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

पीएम ने कहा है कि पिछले तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया, हर व्यवस्था बदल गई है। तीन दशकों में हमारे जीवन का शायद ही कोई पक्ष हो जो पहले जैसा हो, लेकिन वो मार्ग, जिस पर चलते हुए समाज भविष्य की तरफ बढ़ता है, हमारी शिक्षा व्यवस्था, वो अब भी पुराने ढर्रे (NEP 2020) पर ही चल रही थी।’ केंद्र सरकार को एक सप्ताह के भीतर ही नई शिक्षा नीति को लेकर 15 लाख सलाह मिले हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति छात्रों को केंद्रित करके बनाया गया है।

पीएम ने कहा, ‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी नए भारत की, नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है। इसके पीछे पिछले चार-पांच वर्षों की कड़ी मेहनत है, हर क्षेत्र, हर विधा, हर भाषा के लोगों ने इस पर दिन रात काम किया है।’ शिक्षकों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ”मुझे खुशी है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के इस अभियान में हमारे प्रधानाचार्य और शिक्षक पूरे उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं। कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के शिक्षकों से उनके सुझाव मांगे थे। एक सप्ताह के भीतर ही 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं।”

तनाव को घटाने के लिए राजी हुए भारत-चीन, इन 5 बातों पर बनी सहमति

इससे पहले प्रधानमंत्री ने सोमवार को शिक्षा नीति 2020 के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तन पर आयोजित एक सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया था। उन्होंने राज्यपालों के सम्मेलन को भी संबोधित किया था। बयान के मुताबिक NEP-2020 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है, जिसे पिछली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्षों के बाद घोषित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here