सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ परेड में हुए शामिल

आज पीएम मोदी ने शनिवार गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचर सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

0
235
Sardar Patel Birth Anniversary
सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, 'राष्ट्रीय एकता दिवस' परेड में हुए शामिल

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। आज पीएम मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचर सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने सरदार पटेल की 145वीं जयंती के मौके पर ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ परेड में शामिल हुए।

पीएम ने केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। इस परेड़ में देश की सभी सुरक्षा एजेंसियों के जवान शामिल रहे। परेड से पहले पीएम मोदी ने सुरक्षा एजेंसियों के जवानों को राष्ट्रीय एकता और सुरक्षा की शपथ भी दिलाई। इस परेड में एनएसजी, एनडीआरएफ, गुजरात पुलिस, सीआरपीएफ की महिला यूनिट जैसी सुरक्षा एजेंसियां शामिल हुई।

दो दिवसीय गुजरात दौरे पर PM Modi, कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया में जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया। साथ ही केवडिया में न्यूट्री ट्रेन में बैठकर बच्चों के पोषक पार्क का दौरा किया। राष्ट्रीय एकता दिवस परेड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम सरदार साहब की इस गगनचुंबी प्रतिमा के सान्निध्य में भारत की प्रगति का प्रण दोहरा रहे हैं।

पीएम मोदी ने (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) कहा कि आज सरदार सरोवर से साबरमती रिवर फ्रंट तक सी-प्लेन सेवा का भी शुभारंभ होने जा रहा है। सरदार साहब के दर्शन के लिए, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए देशवासियों को अब सी-प्लेन सर्विस का भी विकल्प मिलेगा। पीएम ने आगे कहा कि प्रगति के इन प्रयासों के बीच, कई ऐसी चुनौतियां भी हैं जिसका सामना आज भारत, और पूरा विश्व कर रहा है। बीते कुछ समय से दुनिया के अनेक देशों में जो हालात बने हैं, जिस तरह कुछ लोग आतंकवाद के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं, वो आज वैश्विक चिंता का विषय है।

सऊदी अरब के बैंकनोट में इस बड़ी गलती को लेकर भारत ने जताई आपत्ति

आज के माहौल में, दुनिया के सभी देशों को, सभी सरकारों को, सभी पंथों को, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की बहुत ज्यादा जरूरत है। शांति-भाईचारा और परस्पर आदर का भाव ही मानवता की सच्ची पहचान है। आतंकवाद-हिंसा से कभी भी, किसी का कल्याण नहीं हो सकता। पीएम ने चीन का नाम लिए बिना कहा कि आज के भारत का उसकी सीमाओं के लिए नजर और नजरिया दोनों बदल गया है। आज का भारत सीमा पर सड़कें, पुले बना रहा है। आज भारत की भूमि पर नज़र गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब मिल रहा है।

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने दुनियाभर में चल रही महामारी को लेकर कहा कि आज भारत कोरोना से उभर भी रहा है और एकजुट होकर आगे भी बढ़ रहा है। ये वैसी ही एकजुटता है जिसकी कल्पना लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने की थी। हमारे कोरोना वारियर्स हमारे पुलिस के अनेक होनहार साथियों ने दूसरों का जीवन बचाने के लिए अपना जीवन दे दिया। आजादी के बाद मानव सेवा और सुरक्षा के लिए जीवन देना इस देश के पुलिस बेड़े की विशेषता रही है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here