पीएम मोदी ने अपनी संपत्ति को लेकर दी बड़ी जानकारी, जानिए डिटेल

12 अक्‍टूबर को प्रधानमेंत्री मोदी समेत केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने अपनी संपत्तियों का ब्‍योरा सामने रखा है।

0
154
PM Modi Net Worth
पीएम मोदी ने अपनी संपत्ति को लेकर दी बड़ी जानकारी, जानिए डिटेल

New Delhi: आपको जानकर हैरानी होगी की आम लोग की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी अपना पैसा बैंक में संभालकर रखते हैं। पीएम अपनी कमाई (PM Modi Net Worth) का एक बड़ा हिस्‍सा सेविंग और टर्म डिपॉजिट्स में जमा करते हैं। 12 अक्‍टूबर को पीएम समेत केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने अपनी संपत्तियों का ब्‍योरा सामने रखा है। सभी मंत्रियों की डीटेल्‍स प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर देखी जा सकती हैं।

राजमाता की याद में मोदी सरकार ने जारी किया सिक्का, जानिए क्या है खास

यह संपत्तियों का ब्‍योरा 31 मार्च 2020 तक का है। प्रधानमंत्री ने 30 जून तक की डीटेल्‍स सामने रखी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचत खाते में 30 जून को 3.38 लाख रुपये थे। उन्होंने जून के अंत में 31,450 रुपये नकद अपने पास रखे। जिसमे करीब 2.85 करोड़ रुपये थे। प्रधानमंत्री के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित सभी वरिष्ठ मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों का खुलासा किया है।

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी की संपत्ति (PM Modi Net Worth) थोड़ी बढ़ी है लेकिन शेयर वैल्‍यू गिरने से गृह मंत्री अमित शाह की संपत्ति में कमी आई है। अमित शाह की संपत्ति 2019 में 32.3 करोड़ रुपये थी जो 31 मार्च, 2020 तक घटकर 28.6 करोड़ रुपये हो चुकी थी। पिछले साल पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव की खातिर दायर हलफनामे में कुल 1.41 करोड़ रुपये की चल संपत्ति दिखाई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा बनाए गए 44 पुलों का किया उद्घाटन

बता दें कि केंद्रीय मंत्रियों के अपनी संपत्तियों का ब्‍योरा देने की यह व्यवस्था 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय शुरू हुई थी। सांसदों को भी अपने परिवार की आय का ब्‍योरा हर साल देना होता है। लोकपाल और लोकायुक्‍त ऐक्‍ट, 2013 के बाद से सभी सरकारी नौकरों को उनकी सालाना आय की जानकारी सार्वजनिक करना अनिवार्य है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here