जानिए, विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोले PM

ने इस अवसर पर कहा कि “जो दुनिया में आतंक फैला रहे हैं, जो दुनिया में हिंसा फैला रहे हैं, उनमें कई हाई स्किल्ड लोग शामिल हैं।

0
543
Pm Modi Live
PM ने इस अवसर पर कहा कि “जो दुनिया में आतंक फैला रहे हैं, जो दुनिया में हिंसा फैला रहे हैं, उनमें कई हाई स्किल्ड लोग शामिल हैं।

New Delhi: विश्व भारती विश्वविद्यालय (Visva-Bharati University) के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वर्चुअल तौर पर शिरकत की। कोरोना वायरस के कारण इस साल दीक्षांत समारोह का आयोजन ऑनलाइन किया गया। पीएम के अलावा इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल हुए।

रेल रोको आंदोलन का दिखा असर, पटरियों पर किसानों का कब्जा

विश्व भारती ज्ञान का उन्मुक्त समंदर है- PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘विश्व भारती तो अपने आप में ज्ञान का वो उन्मुक्त समंदर है, जिसकी नींव ही अनुभव आधारित शिक्षा के लिए रखी गई। ज्ञान की, क्रिएटिविटी की, कोई सीमा नहीं होती, इसी सोच के साथ गुरुदेव ने इस महान विश्वविद्यालय की स्थापना की थी।‘

पीड़ित परिवार को पुलिस ने किया नज़रबंद, धरने पर बैठे लोग

आंतक फैलाने में शिक्षित लोग भी शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर कहा कि, “आप देखिए, जो दुनिया में आतंक फैला रहे हैं, जो दुनिया में हिंसा फैला रहे हैं, उनमें कई हाई स्किल्ड लोग शामिल हैं। दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जो कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से दुनिया को मुक्ति दिलाने के लिए दिनरात प्रयोगशालाओं में जुटे हुए हैं”।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि “विश्व भारती एक संस्था नहीं प्रयास है। फैसले लेने की ताकत गई तो समझो जवानी गई, फैसला लेने में सचुकाहट नहीं होनी चाहिए। साफ नियत से समस्या का समाधान मुमकीन।“ मोदी ने कहा कि आज भारत में जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनी है, वो भी पुरानी बेड़ियों को तोड़ने के साथ ही, विद्यार्थियों को अपना सामर्थ्य दिखाने की पूरी आजादी देती।

MP में बड़ा सड़क हादसा, अब तक 38 लोगों की मौत

बता दें कि प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के बीरभूमि जिले में स्थित इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपाति भी हैं। पीएम मोदी का इस कार्यक्रम में जुड़ना पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव (West Bengal Legislative Assembly election, 2021) के लिए अहम माना जा रहा है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here