स्वामित्व योजना की मदद से प्रॉपर्टी की सुरक्षा मिल जाएगी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना की शुरुआत में करीब सवा लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किया जाएगा।

0
222
Property Cards
आत्मनिर्भर भारत अभियान में आज देश ने एक और बड़ा कदम उठाया- पीएम मोदी

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना (SVAMITVA Scheme) की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) इस योजना की शुरुआत में करीब सवा लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड (Property Cards) वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे ग्रामीण भारत में बदलाव लाने वाली ऐतिहासिक पहल बताया है। सरकार की इस पहल से ग्रामीणों को अपनी जमीन और संपत्ति को एक वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी जिसके एवज में वह बैंकों से कर्ज और दूसरा वित्तीय फायदा उठा सकेंगे।

केंद्र सरकार की यह योजना राष्‍ट्रीय पंचायती दिवस (24 अप्रैल), 2020 को लॉन्‍च की गई थी। पंचायती राज मंत्रालय ही इस योजना को लागू कराने वाला नोडल मंत्रालय है। ड्रोन्‍स के जरिए प्रॉपर्टी (Property Cards) के सर्वे के लिए सर्वे ऑफ इंडिया नोडल एजेंसी है। योजना का मकसद है कि ग्रामीण इलाकों की जमीनों का सीमांकन ड्रोन सर्वे टेक्‍नोलॉजी के जरिए हो।

SVAMITVA Scheme: PM मोदी आज लॉन्च करेंगे संपत्ति कार्ड, एक लाख ग्रामीणों को होगा फायदा

पीएम मोदी की बड़ी बातें

1. पीएम ने कहा कि आज 1 लाख लोगों को कार्ड मिलने से वे ताकतवर महसूस कर रहे हैं। इस योजना से गांव में रहने वाले लोगों की जिंदगी में ऐतिहासिक बदलाव होगा।

2. इस योजना का लाभ ये है कि इसकी मदद से प्रॉपर्टी की सुरक्षा मिल जाएगी। इसके जरिए प्रॉपर्टी मालिक को लोन भी मुहैया कराया जा सकेगा।

3. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के दिन दो महापुरुषों को जन्म दिन है। जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख ने भ्रष्टाचार के खिलाफ काफी लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना गांव में जमीन के विवाद केा खत्म करने में मदद करेगी।

4. देश के युवा आत्मविश्वास के साथ आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई कर्ज नहीं मिल पाता था। लेकिन अब उन्हें हक के साथ युवाओं को कर्ज मिल सकेगा और वह बैंकों को कागज दिखाकर कर्ज ले सकेंगे।

5. – पीएम मोदी ने कहा गांव में शौचालय, बिजली, बैंकिंग व्यवस्था और चूल्हे की दिक्कत थी। पहले की सरकारों ने गांवों को उनके नसीब पर छोड़ दिया लेकिन हमारी सरकार ऐसा नहीं करेगी। हम कुछ ऐसा करना चाहते हैं कि गांव के लोगों को किसी पर निर्भर न होना पड़े।

6. पीएम मोदी ने कहा कि संपत्ति कार्ड मिलने पर आज लाभार्थी सबसे ज्यादा खुश होंगे. आज की शाम उनके लिए खुशियों की शाम है, नए सपने बुनने का समय है।

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोरोना काल में मास्क पहने, हाथ बार बार धोएं। आप भी बीमार न पड़ें और आपका परिवार भी बीमार नहीं पड़ना चाहिए। पीएम मोदी ने फिर कोरोना का मंत्र याद दिलाया और कहा कि जब तब दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं।

8. पीएम ने हाल ही में बने कृषि कानूनों का जिक्र किया और कहा कि जो लोग इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं, उनकी चिंता किसानों को लेकर नहीं है, वे कृषि क्षेत्र में दलाली, कमीशनखोरी बंद होने को लेकर चिंतित हैं।

9. दुनिया में एक तिहाई आबादी के पास ही कानूनी रूप से अपनी संपत्ति का रिकॉर्ड है, पूरी दुनिया में दो तिहाई लोगों के पास ये नहीं है। ऐसे में भारत जैसे विकासशील देश के लिए ये बहुत जरूरी है कि लोगों के पास उनकी संपत्ति का सही रिकॉर्ड हो।

10. पीएम मोदी ने कहा, देश को लूटने में लगे लोगों को अब देश पहचानने लगा है। किसानों को मिल रही बीमा, पेंशन और अनाज आसानी से मिलने से कई लोगों को दिक्कत हो रही है। लेकिन किसान अब ऐसे लोगों को पहचान चुका है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here