सांसदों का नया आलीशान फ्लैट, कैसा होगा नया ठिकाना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में सांसदों के 76 फ्लैट्स का उद्घाटन किया। आइए कुछ बिंदुओ में देखते हैं कि सांसदों का नया ठिकाना कैसा है।

0
295
Multi-Storeyed Flats
सांसदों का नया आलीशान फ्लैट, कैसा होगा नया ठिकाना?

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को दिल्ली में सांसदों के लिए गंगा, यमुना और सरस्‍वती नाम के तीन टावर्स का बहुमंजिला 76 फ्लैट्स का (Multi-Storeyed Flats) उद्घाटन किया। 80 साल से भी पुराने आठ पुराने बंगलों को रेनोवेट करके ये तीनों टावर्स खड़े किए गए हैं। भारत सरकार ने 218 करोड़ रुपये की मंजूरी देकर यह प्रॉजेक्‍ट शुरू कराया था।

सांसदों के लिए नए फ्लैट्स का PM मोदी ने किया उद्घाटन, जानें कीमत

बता दें कि ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग (Dr B D Marg) पर बनाए गए हैं। पीएम ने इस दौरान कहा कि, ‘कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हो गया। और अब ये लोकसभा के कुछ सांसदों को दिया (Multi-Storeyed Flats) जाएगा।

आइए कुछ बिंदुओ में देखते हैं कि सांसदों का नया ठिकाना कैसा है…

1. इन टावर्स को बनाने में इस्तेमाल हुई ईंटें राख, मलबे और कूड़े से बनाई गई हैं। सभी फ्लैट्स में ग्रीन बिल्डिंग के मानकों का ध्यान रखा गया है।

2. तीनों टावर में सीढ़‍ियों के अलावा लिफ्ट की भी व्य‍वस्थाा है। हर टावर में 4-4 ऑटोमेटिक लिफ्ट लगाई गई हैं।

3. एक फ्लैट में चार बेडरूम होंगे। सबमें अटैच्छ बाथरूम होगा। इसके अलावा बालकनी भी होगी।

4. फ्लैट के बाथरूम में घुसेंगे तो आपको कॉर्पोरेट फील आएगा। कलर कॉम्बिनेशन से लेकर फिटिंग्स तक में लग्जरी का ध्यान रखा गया है।

5. कई सांसदों को खाना बनाने का शौक है। इसके अलावा मदद के लिए स्टाकफ रहता ही है। फ्लैट में मॉड्युलर किचन दिया गया है जिसमें खाना पकाने के सभी अत्यातधुनिक इंतजाम हैं।

6. हर फ्लैट में पूजा के लिए एक खास जगह तय की गई है। थर्मल इंसुलेशन के लिए डबल ग्ले जड विंडोज का यूज हुआ है।

7. सांसदों के काम-काज को देखते हुए उनके फ्लैट्स में ऑफिस का स्पेस भी दिया गया है।

8. हर एक फ्लैट में स्टाफ के लिए दो क्वार्टर भी बनाए गए हैं। वहीं फलैट्स में पावर बैकअप के लिए जेनरेटर भी मौजूद है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था की गई है।

9. सांसदों के इन नए फ्लैट्स में एलईडी लाइटिंग का इस्तेमाल हुआ है। कलर्स और वॉल पेंट्स भी बेहद सोबर हैं।

10. तीनों टावर में सुरक्षा के सभी इंतजाम है। पूरी बिल्डिंग को सीसीटीवी से मॉनिटर किया जाएगा। इसके अलावा फायर हाइड्रेंट्स भी जगह-जगह लगाए गए हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here