देश को मिली पहली ड्राइवरलैस मेट्रो, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

आज देश को बिना ड्राइवर के चलने वाली पहली मेट्रो की सौगात मिल गई है। पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी।

0
220
Driverless Metro
देश को मिली पहली ड्राइवरलैस मेट्रो, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

New Delhi: देश को आज पहली ड्राइवरलैस मेट्रो की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर पहली चालक रहित मेट्रो (Driverless Metro) हरी झंडी दिखाई। पीएम (PM Narendra Modi) के साथ इस कार्यक्रम में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। वहीं पीएम ने इस दौरान मेट्रे रेल के साथ-साथ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरुआत की।

पहली बार चलेगी बिना ड्राइवर के मेट्रो, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

कार्यक्रम में पीएम ने बताया कि 2014 में देश में सिर्फ 5 शहरों में ही मेट्रो रेल थी, लेकिन आज 18 शहरों में मेट्रो की सेवा (Driverless Metro) उपलब्ध है। साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2025 तक देश के 25 से ज्याद शहरों में मेट्रो रेल सेवा विस्तार कर दी जाएंगी।

100वीं किसान रेल को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी, जानें कहां से कहां तक चलेगी ये ट्रेन

पीएम मोदी के भाषम की बड़ी बातें

1. पीएम ने कहा ” तीन साल पहले मजेंटा लाइन के उद्घाटन का सौभाग्य मिला था। आज फिर इसी रुट पर देश की पहली ऑटोमेटिड मेट्रो का उद्घाटन किया है।”
2. भारत तेजी से स्मार्ट सिस्टम की तरफ आगे बढ़ रहा है। – पीएम मोदी
3. प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है, और आज 21वीं सदी का भारत दुनिया में नई पहचान बना रहा है तो राजधानी में भव्यता दिखनी चाहिए।
4. दिल्ली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए टैक्स में छूट दी है। अनाधिकृत कॉलोनी और झुग्गियों को मालिकाना हक दिया जा रहा है।- पीएम मोदी
5. पीएम ने बताया कि देश में वन नेशन, वन फास्टैग से हाइवे पर ट्रैवल सीमलेस हुआ है। वहीं देश में वन नेशन, वन टैक्स से देश में टैक्स का जाल खत्म हुआ है।
6. मेक इन इंडिया को महत्वपूर्ण बताते हुए पीएम ने कहा कि इससे मेट्रो सर्विसेस के लागत में कमी होती, और विदेशी मुद्रा बचती है। वहीं देश के लोगों को रोजगार मिलता है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here