Indian Armed Forces Flag Day 2020: क्यों मनाते है सशस्त्र सेना झंडा दिवस? जानें इतिहास

सशस्त्र सेना झंडा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश के कई बड़े नेताओं नेसेना को बधाई दी है।

0
503
Indian Armed Forces Flag Day 2020
Indian Armed Forces Flag Day 2020: क्यों मनाते है सशस्त्र सेना झंडा दिवस? जानें इतिहास

New Delhi: देशभर में आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जा रहा है। यह दिवस (Indian Armed Forces Flag Day 2020) देश के शहीदों और उन लोगों के सम्मीन में मनाया जाता है, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी दिखाई और दुश्मनों का मुकाबला किया। वर्षों से इस दिन की परंपरा है कि सैनिकों, नौसैनिक और वायु सैनिक को सम्मान दिया जाए। देशवासी इस दिन शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं।

किसान पोर्टल से हटाए गए 2 करोड़ से ज्यादा किसान, देखें लिस्ट

इस दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश के कई बड़े नेताओं नेसेना को बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर झंडा लगवाते हुए एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा ‘सशस्त्र सेना झंडा दिवस हमारी सेनाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार जताने का दिन है। भारत को अपने जवानों की सेवा और बलिदान पर गर्व है। आज के दिन सेना के वेलफेयर में अपनी ओर से योगदान करें, इससे हमारे कई बहादुर कर्मियों और उनके परिवारों को मदद मिलेगी।’

पीएम के अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस मौके (Indian Armed Forces Flag Day 2020) पर ट्वीट किया, उन्होंने लिखा कि “आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस के दिन मैं सेना की सभी टुकड़ियों को सलाम करता हूं। ये दिन हमें याद दिलाता है कि हम पूर्व सैनिकों समेत उन सभी जवानों के जीवन में कुछ बदलाव ला सकें, जो देश की सुरक्षा में डटे हुए हैं।”

किसानों ने इस दिन को भारत बंद का आह्वान किया, कई राजनीतिक दलों ने दिया समर्थन

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास

सरकार ने साल 1949 में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया था। 28 अगस्त 1949 में एक कमिटी का गठन किया गया था। जिसनमें तत्कालीन रक्षामंत्री के अधीन कमिटी ने फैसला किया कि झंडा दिवस हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाएगा। इसके पीछे यह सोच थी कि नागरिकों को छोटे झंडे बांटे (Flag Day India 2020) जाएं और बदले में सैनिकों के लिए डोनेशन इकट्ठा किया जाए। जब इस दिन को मनाने की शुरूआत की गई थी तब इसे झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन 1993 से इसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here