MSP ना बंद होगी…न खत्म, जानें पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

किसानों को पीएम ने विश्वास दिलाया कि पहले जैसे MSP दी जाती थी, आगे भी वैसे ही दी जाएगी, MSP न बंद होगी, न समाप्त होगी।

0
205
PM Modi Addresses Farmers
MSP ना बंद होगी...न खत्म, जानें पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

New Delhi: कृषि कानूनों (Farmers Bill) के खिलाफ दिल्ला बॉर्डर में 24 दिन से लगातार किसानों का आंदोलन जारी है। इसी बीच आज प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए मध्यप्रदेश के किसानों से बातचीत की। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने इस दौरान कहा कि राज्य के 35 लाख किसानों के बैंक खातों में 1600 करोड़ रुपये भेजे गए है। जिन्हें बीते समय में ओले गिरने, प्राकृतिक आपदा की वजह से मध्य प्रदेश के किसानों (PM Modi Addresses Farmers) का नुकसान हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान विपक्षी दलों को निशाना बनाते हुए कहा है कि, यही राजनीतिक दल अपने चुनावी घोषणापत्रों में इन्‍हीं बदलावों की बात करते थे। पीएम ने (PM Modi Addresses Farmers) कहा “मुझे लगता है कि उनको (विपक्ष) तकलीफ इस बात से नहीं है कि कृषि कानूनों में सुधार क्यों हुआ। उनको तकलीफ इस बात से है कि जो काम हम कहते थे लेकिन कर नहीं पाते थे, वो मोदी ने कैसे किया, मोदी ने क्यों किया।”

आंदोलन के बीच गन्ना किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, सरकार ने लिए ये तीन बड़े फैसले

पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें…

1. मध्यप्रदेश के किसानों से बातचीत के दौरान पीएम ने कहा “मैं देश के प्रत्येक किसान को ये विश्वास दिलाता हूं कि पहले जैसे MSP दी जाती थी, आगे भी वैसे ही दी जाएगी, MSP न बंद होगी, न समाप्त होगी।
2. ये कानून लागू हुए 6 महीने से अधिक वक्त हो गया, लेकिन अचानक विपक्ष ऐसे मुद्दे को उठा रहा है। किसानों के कंधे पर बंदूक रखी जा रही है। -पीएम मोदी
3. पीएम ने कहा कि पिछले दो दशक से केंद्र, राज्य सरकार और संगठन इन कानूनों के लेकर मंथन कर रहे थे, ये नए कानून रात-ओ-रात नहीं आए हैं।
किसानों की उन मांगो को पूरा कर दिया गया है, जिन्हें बरसों से रोका गया था।
4. पीएम ने देश के किसानों को यूरिया की याद दिलाते हुए कहा कि “याद करिए, 7-8 साल पहले यूरिया का क्या हाल था? रात-रात भर किसानों को यूरिया के लिए कतारों में खड़े रहना पड़ता था या नहीं? कई स्थानों पर, यूरिया के लिए किसानों पर लाठीचार्ज की खबरें आती थीं या नहीं?
5. पीएम-किसान योजना के तहत हर साल किसानों को लगभग 75 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। यानि 10 साल में लगभग साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए। किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे।- पीएम मोदी
6. प्रधानमंत्री ने कहा कि नए कानून में हमने सिर्फ इतना कहा है कि किसान चाहे मंडी में बेचे या फिर बाहर, ये उसकी मर्जी होगी। अब जहां किसान को लाभ मिलेगा, वहां वो अपनी उपज बेचेगा।
7. पीएम मोदी ने कहा, ”जो हुआ ही नहीं है, जो होने वाला ही नहीं है उसका डर किसानों को दिखाया जा रहा है। मैं देश के सभी किसान भाइयों से आग्रह करता हूं कि डर फैलाने वाली जमात से सवाधान रहिए।
8. पीएम मोदी बोले कि जो लोग आज आंसू बहा रहे हैं, उन्होंने आठ साल तक स्वामीनाथन रिपोर्ट को दबाए रखा। उन्होंने किसानों पर खर्च नहीं किया।
9. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार MSP को लेकर इतनी गंभीर है कि हर बार, बुवाई से पहले MSP की घोषणा करती है। जिससे किसान को पहले पता चल जाता है कि इस फसल पर इतनी MSP मिलने वाली है।
10. आज जो कृषि सुधार हुए हैं, वो जो पहले देश की कृषि व्यवस्था संभाल रहे थे उनकी चिट्ठियां से अलग नहीं है। हमारीसरकार किसानों को अन्नदाता मानती है।

ये भी पढ़े- प्रदर्शन करना किसानों का हक- सुप्रीम कोर्ट

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here