पीएम मोदी ने बताया चेरी ब्लॉसम का सच, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

पीएम ने कृषि कानूनों को लेकर किसानों का मन बदलने का प्रयास किया। उन्होंने कुछ किसानों का उदाहरण देकर इन कानूनों के फायदों का जिक्र किया।

0
230
Mann Ki Baat
पीएम मोदी ने बताया चेरी ब्लॉसम का सच, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों से बात की। पीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत (Mann Ki Baat) एक खुशखबरी के साथ ही। उन्होंने बताया कि भारत की देवी अन्नपूर्णा की 100 साल से ज्यादा पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस लाई जा रही है। माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा काशी के एक मंदिर से चुराकर विदेश ले जाई गई थी जिसे अब वापस लाया जा रहा है।’

गृह मंत्री ने आंदोलनकारियों से की अपील, जानें क्या कहा

इस दौरान (Mann Ki Baat) उन्होंने कृषि कानूनों (Agriculture Law) को लेकर किसानों का मन बदलने का प्रयास किया। उन्होंने कुछ किसानों का उदाहरण देकर इन कानूनों के फायदों का जिक्र किया। पीएम ने कहा, ‘भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। इन अधिकारों ने बहुत ही कम समय में, किसानों की परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने आगे कहा “काफी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया है। इन सुधारों से किसानों को काफी नए अधिकार तो मिले ही हैं, वहीं उनके अनेक बंधन समाप्त भी हुए हैं।’ पीएम ने कहा कि ध्यान रहे पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान इन्हीं कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी दल भी कृषि कानूनों को ‘काला कानून’ बता रहे हैं।

चेरी ब्लॉसम की वायरस तस्वीरों का सच-

मन की बात के जरिए पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजकल इंटरनेट पर वायरल हो रही चेरी ब्लॉसम की तस्वीरों (Cherry Blossoms Pictures) का सच बताया। पीएम मोदी ने बताया ”पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट चेरी ब्लॉसम की वायरल तस्वीरों से भरा हुआ है। आप सोच रहे होंगे जब मैं चेरी ब्लॉसम की बात कर रहा हूं तो जापान की इस प्रसिद्ध पहचान की बात कर रहा हूं? लेकिन ऐसा नहीं है। ये, जापान की तस्वीरें नहीं हैं।’ ये वायरल हो रहीं तस्वीरें अपने मेघालय के शिलॉन्ग की हैं। मेघालय की खूबसूरती को इन चेरी ब्लॉसम ने और ज्यादा बढ़ा दिया है।”

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का धरना जारी, राजधानी में जाने से किया इंकार

कोरोना वायरस को लेकर पीएम ने क्या कहा-

प्रधानमंत्री ने कहा कि “मन की बात में हम अलग-अलग भांति-भांति के अनेक विषयों पर बात करते हैं लेकिन एक ऐसी बात है जिसे हम कभी भी खुशी से याद नहीं करना चाहेंगे। करीब एक साल हो रहे हैं, जब दुनिया को कोरोना (Corona Virus) के पहले केस के बारे में पता चला था। तब से लेकर अब तक पूरे विश्व में अनेक उतार-चढ़ाव देखे है। अब वैक्सीन को लेकर चर्चा चल रही है। कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही अब भी बहुत घातक है। कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूती से जारी रखना है।”

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here