G-20 Summit: पीएम मोदी बोले- द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोविड-19 सबसे बड़ी चुनौती

15 वें G2 का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने भाग लिया।

0
159
G-20 Summit
पीएम मोदी बोले- द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कोविड-19 सबसे बड़ी चुनौती

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को G20 के वर्चुअल सम्मेलन (G-20 Summit) में हिस्सा लिया। 15 वें G2 का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने भाग लिया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कि कोविड-19 महामारी दुनिया के सामने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती और मानवता के इतिहास में टर्निंग प्वाइंट है।

ग्रामीणों को आज मिलेगी ‘हर घर नल’ योजना की सौगात, 41 लाख को मिलेगा स्‍वच्‍छ जल

इस सम्मेलन का विषय के तहत ‘सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास’ है। बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “जी-20 नेताओं के साथ बहुत ही उपयोगी चर्चा हुई। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा समन्वित प्रयासों से निश्चित रूप से इस महामारी से तेजी से रिकवरी की जाएगी। वर्चुअल समिट की मेजबानी के लिए सऊदी अरब को धन्यवाद।”

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, “मल्टी-स्किलिंग और टैलेंट पूल बनाने के लिए री-स्किलिंग से हमारे कामगारों की गरिमा और लचीलापन बढ़ेगा। नई प्रौद्योगिकियों के मूल्य को मानवता के लिए उनके लाभ से मापा जाना चाहिए।”

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के बाद की दुनिया के लिए एक नए वैश्विक सूचकांक के विकास का सुझाव दिया जिसमें चार महत्वपूर्ण तत्व- प्रतिभाओं का बड़ा समूह तैयार करना, समाज के हर वर्ग तक प्रौद्योगिकी की पहुंच सुनिश्चित करना, शासन प्रणाली में पारदर्शिता लाना और पृथ्वी को संरक्षण की भावना से देखना- शामिल हों। उन्होंने कहा कि इस आधार पर जी20 एक नई दुनिया की नींव रख सकता है।

मॉडर्ना ने कोरोना वैक्सीन की कीमतों का किया ऐलान, जानें कीमत

बता दें कि सऊदी अरब इस साल जी-20 (G-20 Summit) का अध्यक्ष है और इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है जिसमें विश्व के सर्वाधिक संपन्न और सर्वाधिक विकसित अर्थव्यवस्था वाले देश जैसे अमेरिका, चीन ,भारत , तुर्की, फ्रांस, ब्रिटेन, ब्राजील सहित अन्य देशों के नेता शिरकत कर रहे हैं। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिखर सम्मेलन को संबोधित कर सकते है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here