किसान पोर्टल से हटाए गए 2 करोड़ से ज्यादा किसान, देखें लिस्ट

बीते कई दिनों से किसान आंदोलन थमने का नाम नही ले रहा, इस बीच किसानों के लिए हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है।

0
358
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
बीते कई दिनों से किसान आंदोलन थमने का नाम नही ले रहा, इस बीच किसानों के लिए हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है।

New Delhi: बीते कई दिनों से किसान आंदोलन थमने का नाम नही ले (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) रहा, इस बीच किसानों के लिए हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। सरकार ने 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से बेदखल कर दिया। सरकार फिलहाल किसानों के खातों में सातवीं किस्त के तहत 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर रही है। लेकिन हर किसान का नाम इस लिस्ट में है या नही इस बात को लेकर कई लोग परेशान है। 

केंद्र से टकराव, क्या अन्नदाताओं की बात मानेगी सरकार

बता दें सरकार फर्जी किसानों (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को इस लिस्ट से बाहर निकाल रही है। इस वजह से लिस्ट में से ऐसे किसानों को हटाया गया है। इस समय पीएम किसान पोर्टल में योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 9 करोड़ 97 लाख के आसपास रह गई है जबकि कुछ दिन पहले तक यह संख्या 11 करोड़ के करीब थी। यानी सरकार के तरफ से ये अहम कदम गरीब किसानों के लिए उठाया गया है!

कब से शुरु हुई है किस्त-

केंद्र सरकार हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त डालती है। इसी के तहत 1 दिसंबर से किसानों के खाते में 2 हजार रुपये पहुंच रहे हैं। लेकिन फर्जी किसान (Kisan Andolan) भी इस योजना का लाभ ले रहे थे, जिसके बाद सरकार ने ऐसे किसानों से रिकवरी करना शुरू कर दिया था जो इस योजना में शामिल नही थे। अभी तक ऐसे मामलों में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र, एमपी और यूपी से सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार रिकवरी के डर से कई राज्यों में फ्रजी एंट्री करने वाले किसानों ने अपने नाम हटा लिए हैं जबिक लाखों किसानों को उनके गलत डेटा की वजह से पोर्टल से हटा दिया गया है। 

हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस?

नई लिस्ट में कैसे करें चेक-

वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं
यहां पर सूची मिलेगी उस लिंक पर क्लिक करें
इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव के बारे में बताएं
इसके बाद Get Report पर क्लिक करें और आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here