PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किन किसानों को 2,000 रुपये के बदले 4,000 मिलेंगे, अपना नाम कैसे करें चेक ?

पीएम किसान की अगली किस्त 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच आ सकती है। ये 10वीं किस्त मिलने वाली है।

0
354
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
पीएम किसान की अगली किस्त 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच आ सकती है। ये 10वीं किस्त मिलने वाली है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को 10वीं किस्त जल्द मिलने वाली हैं। जानकारी के अनुसार, पीएम किसान की अगली किस्त 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच आ सकती है। आप सभी को पता होगा प्रधानमंत्री (Narendra Modi) किसान सम्मान योजना के जरिए हर साल तीन किश्तों में किसानों को 6000 रुपये का वार्षिक नकद दिया जाता है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच मिलती है, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच मिल जाती है।

खाते में ट्रांसफर करने की तारीख तय नहीं है

केंद्र सरकार की ओर से अभी तक दिसंबर-मार्च की किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करने की कोई भी तारीख तय नहीं की गई है। हालांकि माना जा रहा है कि 15 तारीख को किसानों के खाते में पैसा आ सकता है। पिछली बार केंद्र सरकार ने दिसंबर-मार्च की किस्त 25 दिसंबर तक किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी। इसके अलावा लाभर्थियों के स्टेटस को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि अभी आपको अपने 2000 रुपये की किस्त के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

किसानों को दसवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को दसवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। इस स्कीम में सरकार अब तक 9 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है। आपको बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर कर दिए है।

कुछ किसानों को 2,000 रुपये की वजह 4,000 रुपये मिल सकते हैं

अहम बात ये है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के अंदर 10वीं किस्त सिर्फ 2,000 रुपये की है। हालांकि इस योजना के तहत जिन किसानों को 9वीं किस्त की राशि नहीं मिली है, उनके खाते में पीएम-किसान 10वीं किस्त की राशि के साथ क्रेडिट करने वाले है। इसलिए, कुछ किसानों को 4,000 रुपये का लाभ मिलने जा रहा हैं।

घर बैठे पीएम किसान में अपना नाम कैसे करें चेक

मोबाइल ऐप (Mobile App) से अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपके पास सभी जानकारी मिल जाती है। 

मोदी सरकार इस स्कीम से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस पैसे को सरकार तीन किस्तों में किसानों के खाते में डालती है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है। ये पैसा केंद्र सरकार की तरफ से सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here