PM CARES FUND: केवल 5 दिन में मिले इतने करोड़ रुपये, विदेशों से भी लोगों ने दिया योगदान

केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स फंड की एक ऑडिट रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केयर्स फंड को शुरूआती पांच दिनों में 3,076 करोड़ रुपये का दान मिला था।

0
203
PM CARES FUND
PM CARES FUND: केवल 5 दिन में मिले इतने करोड़ रुपये, विदेशों से भी लोगों ने दिया योगदान

New Delhi: कोरोना महामारी के चलते पीएम केयर फंड में केवल 5 दिनों में ही 3,076 करोड़ रुपये का दाम मिला है। इसकी शुरुआत 2.25 लाख रुपये की राहत राशि से हुई थी। इस बात का खुलासा केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स फंड  (PM CARES FUND) की एक ऑडिट रिपोर्ट जारी कर किया है। फंड को SARC & Associates द्वारा ऑडिट किया गया है। मालूम हो कि कोरोना महामारी के चलते पीएम केयर्स फंड की स्थापना 27 मार्च को की गई थी।

आप नेता संजय सिंह का योगी सरकार पर आरोप, किया बड़ा खुलासा

पीएम केयर फंड में किन लोगों ने योगदान दिया है फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं इस पर इस को लेकर कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि सरकार ने दानकर्ताओं के नाम क्यों नहीं सार्वजनिक किए हैं। उन्होंने पूछा है कि सरकार दानकर्ताओं के नाम ना बताने की वजह क्या है, इससे सरकार क्यों डर रही है।

वहीं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट कर इस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने पूछा कि इन दानकर्ताओं की जानकारी क्यों नहीं बताई गई। उन्होंने आगे कहा कि हर एक एनजीओ या ट्रस्ट एक सीमा से अधिक राशि दान करने वाले दानकर्ताओं के नाम प्रकट करता है। इस दायित्व से PM CARES FUND को छूट क्यों है? उन्होंने पूछा कि दानदाताओं के नाम उजागर करने से क्यों डरा जा रहा है।

बता दें कि फंड को इस राशि पर 35.32 लाख रुपये ब्याज मिला है। विदेशों से भेजे जा रहे पैसे के मुद्रा रुपांतरण पर 2,049 रुपये का भुगतान भी करना पड़ा है। पीएम केअर्स फंड की ऑडिटिंग SARC ऐंड एसोसिएट चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने की है और इस पर पीएमओ के चार अधिकारियों ने भी दस्तखत किये हैं। दस्तखत करने वाले अधिकारियों में सचिव श्रीकर के परदेश, उप सचिव हार्दिक शाह, अवर सचिव प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, सेक्शन ऑफिसर प्रवेश कुमार शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here