मोदी सरकार दे रही बेटियों की शादी के लिए ₹40,000, जानें क्या है पूरा मामला

सोशल मीडिया में ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत बेटियों को उनके विवाह के लिए ₹40,000 दे रही है।

0
247
PIB Fact Check
मोदी सरकार दे रही बेटियों की शादी के लिए ₹40,000, जानें क्या है पूरा मामला

New Delhi: मोदी सरकार देगी बेटियों की शादी के लिए ₹40,000 तक की धनराशि । जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, लेकिन इस खबर में कितनी सच्चाई है हम आपको बताएंगे। सोशल मीडिया में आजकल एक खबर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ (Kanya Vivah Yojana) के तहत बेटियों को उनके विवाह के लिए ₹40,000 दे रही है। लेकिन जब इस खबर की जांच (PIB Fact Check) की गई तो ये खबर फर्जी निकली।

भारत में पहली बार शुरू हुई सी-प्लेन सेवा, जानें खासियत

भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट करके इस वायरल खबर की सच्चाई का अलग ही खुलासा किया है। पीआईबी ने लिखा कि “दावा: #Youtube पर एक वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत बेटियों को उनके विवाह के लिए ₹40,000 तक की धनराशि दे रही है।”

पीआईबी ने आगे ट्वीट कर लिखा कि “#PIBFactCheck:यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।” पीआईबी के इस ट्वीट के बाद ये साफ हो गया हैं कि हमें ऐसी फर्जी खबरों से बचकर रहना चाहिए। आपको बता दें कि ऐसे फर्जी दावे आपके बैंक बैलेंस को खत्म भी कर सकते हैं।

ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, एक चाय की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आपको ऐसा कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या फिर ईमेल pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। आप यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी जाकर देख सकते है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here