Parliament Updates: एक साल में खत्म होंगे देशभर के टोल प्लाजा !

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा में कहा कि सरकार एक साल के अंदर सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है।

0
275
Nitin Gadkari
नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा में कहा कि सरकार एक साल के अंदर सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है।

नई दिल्ली: देश की सड़कों से अब टोल प्लाजा को खत्म कर दिया जाएगा। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लोकसभा में कहा कि सरकार एक साल के अंदर सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है। साथ ही कहा कि टोल कलेक्शन के लिए नया GPS (Nitin Gadkari) सिस्टम शुरू किया जाएगा, जिसके बाद किसी को भी टोल के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी। 

देश के 70 जिलों में कोरोना मरीजों की बढ़ी संख्या, 24 घंटे में 35 हजार नए केस आए सामने

देश में खत्म होंगे सभी टोल प्लाजा

अमरोहा से BSP  सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़मुक्तेश्वर (Garh Mukteshwar) के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया। इस पर नितिन गडकरी ने बताया कि ये पुरानी सरकारों में शहर के पास टोल बनाए गए थे। हम ऐसे टोल को निकालने का फैसला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एक साल के अंदर देश के सभी टोल को खत्म कर देगी।

जितना सफर सिर्फ उतना ही टोल

गडकरी ने बताया कि टोल प्लाजा (Toll Plaza) खत्म होने के बाद GPS के जरिए टोल की वसूली होगी। सड़क की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर कैमरे होंगे। जब आप किसी सड़क पर एंट्री करेंगे या एग्जिट करेंगे, दोनों जगह पर आपकी इमेज कैमरे से रिकॉर्ड कर ली जाएगी। इस हिसाब से आपसे टोल लिया जाएगा। यानी जितना सफर यात्री करेंगे सिर्फ उतना ही टोल कटेगा, आपको कहीं पर भी रुकने की जरूरत नहीं होगी। नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि अब GSP सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में हम GPS फ्री में लगाकर देंगे। 

मुख्यमंत्रियों के साथ PM Modi की बैठक- कहा- मास्क को लेकर लोगों ने की लापरवाही

FASTag से टोल की चोरियां रुकीं

नितिन गडकरी (Toll Plaza) ने संसद में बताया कि अभी टोल की मौजूदा व्यवस्था में चोरियां भी बहुत होती थीं। अभी कोविड के कार्यकाल में टोल कलेक्शन 24 हजार करोड़ रुपये सालाना था, जो कि 10 हजार करोड़ रुपये कम होना चाहिए था। लेकिन हम FASTag लेकर आए, जो कि 93 परसेंट लागू कर दी गई है,  बाकी बची 7 परसेंट डबल टोल देकर जा रहे हैं क्योंकि वो रिकॉर्ड नहीं होता हैं। अब मैंने आदेश दिया है कि ऐसे लोगों पर पुलिस कार्रवाई की जाए। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here