क्या बंद हो जाएगा टोल प्लाजा! जानिए क्या है नितिन गडकरी का नया प्लान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात का ऐलान किया है कि आने वाले दो सालों बाद देश में टोल प्लाजा बंद कर दिए जाएंगे।

0
257
Toll Plaza Free
क्या बंद हो जाएगा टोल प्लाजा! जानिए क्या है नितिन गडकरी का नया प्लान

New Delhi: देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल प्लाजा को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। देशभर में वाहनों की आवाजाही के लिए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि आने वाले दो सालों बाद देश में टोल प्लाजा नहीं होगा। सरकार का कहना है कि देश को टोल प्लाजा से मुक्त (Toll Plaza Free) कर दिया जाएगा और टोस वसूलने की अलग व्यवस्था की जाएगी।

MSP ना बंद होगी…न खत्म, जानें पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा है कि “आने वाले दो सालों में वाहनों का टोल सिर्फ आपके लिंक्ड बैंक खाते से ही काटा जाएगा।” एसोचैम फाउंडेशन वीक कार्यक्रम (ASSOCHAM) के दौरान गडकरी ने केंद्र के प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि वाहनों के मूवमेंट के आधार पर बैंक अकाउंट से टोल राशि काट ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी कमर्शल वाहन अब ट्रैकिंग सिस्टम के साथ आ रहे हैं। सरकार पुराने वाहनों में जीपीएस टेक्नॉलजी लगवाने के लिए प्लान लाएगी।

टोल प्लाजा पर इस दिन से फास्टैग होगा अनिवार्य, जानें कीमत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रूस सरकार की मदद से अब जल्द ही GPS सिस्टम को फाइनलाइज्ड कर लेंगे, जिसके बाद दो सालों में भारत पूरी तरह से टोल नाका मुक्त हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जीपीएस टेक्नॉलजी से टोल कलेक्शन (Toll Plaza Free) में काफी इजाफा होगा और अगले पांच सालों में यह 1 लाख 34 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

मालूम हो कि इससे पहले गडकरी ने देश में फास्टैग सिस्टम (Fastag System) लागू किया है, जिससे वाहन बूथों पर रुके बिना टोल अदा कर सकते हैं। यह फास्टैग सिस्टम प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दी गई है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here