नए संसद भवन का डिजाइन इस मंदिर से किया गया कॉपी, देखिए तस्वीरें

नए संसद भवन के डिजाइन की तुलना करने वाली एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। आप भी देखें ये तस्वीरें...

0
174
New Sansad Bhawan
नए संसद भवन का डिजाइन इस मंदिर से किया गया कॉपी, देखिए तस्वीरें

New Delhi: देश में लगभग 80 साल बाद नए संसद भवन (Parliament of India) का निर्माण होने जा रहा है। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर को नए संसद भवन के लिए भूमिपूजन किया था। नए संसद भवन (New Sansad Bhawan) की शुरुआती तस्वीर तो पहले ही सामने आ गई थी, लेकिन अब इसको लेकर एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही, जिसको लेकर कहा जा रहा है कि, भारत के नये संसद भवन की डिजाइन कॉपी किया जा रहा है।

आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री, लेकिन इस वजह से शुरू नहीं होगा निर्माण

दरअसल, मध्य प्रदेश के विदिशा में स्थित विजय मंदिर (Vijay Temple) की तरह ही संसद भवन के डिजाइन की तुलना करने वाली एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। वहीं कई लोग भारत के नये संसद भवन की तस्वीर को देखकर अमेरिका के पेंटागन की नकल बता रहे हैं। लेकिन अगर नए संसद भवन के नए मॉडल को देखा जाए तो यह हूबहू विदिशा के विजय मंदिर की तरह दिखाई दे रहा है।

बता दें कि नए संसद भवन (New Sansad Bhawan) का जो डिजाइन है वह विदिशा के विजय मंदिर से हूबहू मिलती है। आप देख सकते है कि मंदिर के ऊंचे बेस का आकार और नए संसद भवन का डीजाइन एक जैसा दिखता है।

Goa Libration Day: 450 साल के पुर्तगाली शासन का जानें इतिहास

कैसा होगा नया संसद भवन?

चार मंजिला नए संसद भवन (New Parliament House) का निर्माण 971 करोड़ रुपए की लगात से बनाया जाएगा। इस नए संसद भवन में 888 सदस्यों के लिए सीटें होंगी। वहीं राज्यसभा सदस्यों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी। बता दें कि नए संसद भवन (National News) की निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं तक पूरा कर लिया जाएगा। पुरानी इमारत की तुलना में नया संसद भवन 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here