आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री, लेकिन इस वजह से शुरू नहीं होगा निर्माण

पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1 बजे नए संसद भवन के निर्माण की आधारशीला रखेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी भूमि पूजन भी करेंगे।

0
305
New Sansad Bhavan
आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री, लेकिन इस वजह से शुरू नहीं होगा निर्माण

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे। पीएम के अलावा इस कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत भी शामिल रहेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम प्रकाश बिड़ला ने शनिवार को यह जानकारी दी साथ ही उन्होंने पिछले सप्ताह अधिकारियों के साथ नई बिल्डिंग की साइट (New Sansad Bhavan) का जायजा भी लिया था।

कृषि क़ानून में संशोधन के प्रस्ताव को नकारा, क्या कानून वापिस लिया जाएगा?

निर्माण कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1 बजे नए संसद भवन के निर्माण की आधारशीला रखेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी भूमि पूजन भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के संदेशों को पढ़ा जाएगा। इसके बाद पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम के बाद अध्यक्ष ओम बिड़ला का संबोधन होगा।

निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाएगा…

लगभग 80 साल बाद देश में नए संसद भवन का निर्माण होने जा रहा है। लेकिन आज इस होने वाले शिलान्यास के बाद इमारत का निर्माण शुरू नहीं हो सकता है। इसकी वजह यह हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने नई संसद समेत (New Sansad Bhavan) कई सरकारी इमारतों वाले सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में किसी भी तरह के निर्माण पर फिलहाल रोक लगा रखी है।

केंद्र को मात्र इतने रुपये में वैक्सीन बेचेगी सीरम इंस्टीट्यूट!

कैसा होगा नया संसद भवन?

चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ रुपए की लगात से बनाया जाएगा। इस नए संसद भवन में (New Parliament Building) 888 सदस्यों के लिए सीटें होंगी। वहीं राज्यसभा सदस्यों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी। बता दें कि नए संसद भवन की निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं तक पूरा कर लिया जाएगा। पुरानी इमारत की तुलना में नया संसद भवन 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here