कम उम्र वालों के लिए LIC ने लॉच की स्कीम, क्या अब 40 साल वाले भी ले पाएंगे पेंशन? पढ़ें पूरी खबर

0
54

LIC Pension Policy: अभी तक किसी को भी 60 साल या उससे अधिक समय में पेंशन मिलना शुरु होती थी। लेकिन अब पेंशन पाने के लिए किसी को भी 60 साल तक का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बता दें की जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक नई पॉलिसी लॉन्च की है, जिसके तहत आप एकमुश्त राशि जमा करते ही आपको 40 साल की उम्र में पेंशन मिलने लगती है।

सरल पेंशन योजना

LIC की इस योजना का नाम सरल पेंशन योजना है। यह सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी लेते समय ही करना होता है। इसके बाद आपको पूरे जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। वहीं इसमें पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाती है। सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसका मतलब है कि पॉलिसी लेते ही पॉलिसी धारक को पेंशन मिलने लगती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितनी पेंशन से शुरू होगी, उतनी ही पेंशन आपको जीवन भर मिलती रहेगी।

पेंशन पॉलिसी के तरीके

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

संयुक्त जीवन- इस योजना में पति-पत्नी दोनों का बीमा होता है। जब तक पहला पेंशनभोगी जीवित है, उसको पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।

कौन-कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना?

इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है। यह एक लाइफ टाइम पॉलिसी है, पेंशन जीवन भर के लिए उपलब्ध है, जब तक पेंशनभोगी जीवित है। सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

कितनी मिलेगी पेंशन?

इस साधारण पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा ? यह आपको खुद चुनना होगा यानी आप जितनी भी पेंशन का चुनाव करेंगे, उसके हिसाब से आपको भुगतान भी करना पड़ेगा। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रुपये पेंशन, तीन महीने के लिए 3000 रुपये, 6 महीने के लिए 6000 रुपये और 12 महीने के लिए 12000 रुपये लेने होंगे। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here