PM Modi ने रखी नए संसद भवन की नींव, कितने की बनेगी इमारत?

देश में नए संसद भवन (New Parliament House) की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने नए संसद भवन को बनाने की नीव रख दी है।

0
400
New Parliament House
देश में नए संसद भवन (New Parliament House) की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने नए संसद भवन को बनाने की नीव रख दी है।

New Delhi: देश में नए संसद भवन (New Parliament House) की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने नए संसद भवन को बनाने की नींव रख दी है। बता दें संसद भवन 2022 तक बन कर तैयार हो जाएगा। करीब 971 करोड़ रुपये की लागत के साथ नए संसद भवन का निर्माण होगा। दुनियाभर से तुलना की जाए तो भारत का संसद भवन अभी नया है और इसे बनाए हुए मात्र 92 साल ही हुए हैं। यही नहीं राष्‍ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच में बनाए जाने वाले संसद के इस नए भवन को बनाने के लिए पहले करोड़ों रुपये की लागत से बनी इमारतों को भी तोड़ना (New Parliament House) होगा। 

आज नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री, लेकिन इस वजह से शुरू नहीं होगा निर्माण

भूकंप के तेज झटके से भी नही हिलेगा– 

नए भवन की सज्जा में भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्वरूप होगा। डिजाइन योजना में केंद्रीय संवैधानिक गैलरी को जगह दी (New Parliament House) गई है। खास बता यह है कि आम लोग भी संसद भवन को देख सकते है। इसके अलावा पर्यावरण अनुकूल कार्यशैली का इस्तेमाल भी होगा। इमारत उच्चतम संरचनात्मक सुरक्षा मानकों का पालन करेगी। भूकंप के तेज झटके भी इमारत आसानी से झेल लेगी।

कृषि क़ानून में संशोधन के प्रस्ताव को नकारा, क्या कानून वापिस लिया जाएगा?

200 लोग हुए थे शामिल- 

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को नए संसद भवन में भूमि पूजन किया। इस समारोह में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Om Birla), संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi), आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) शामिल होंगे। केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री, संसद सदस्य, समेत लगभग 200 लोग लाइव वेबकास्ट के जरिए भूमि पूजन समारोह में मौजूद रहे।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here