2 साल का इंतजार हुआ खत्म, नए संसद भवन का होगा निर्माण

0
178
New Parliament Building
संसद के नए भवन बनाने का काम जल्द शुरु होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस साल दिसंबर में शुरु हो सकता है।

New Delhi: संसद के नए भवन बनाने का काम जल्द शुरु (New Parliament Building) होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस साल दिसंबर में शुरु हो सकता है। साथ ही पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग अक्टूबर 2022 तक बनकर तैयार हो (New Parliament Building) जाएगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा शुक्रवार को समीक्षा बैठक के बाद लोक सभा सचिवालय ने इस बात की सुचना दी है। 

भारत में एंटी-टैंक मिसाइल का फाइनल ट्रायल सफल, ये होगी खासियत

आपको बता दें नए संसद भवन के निर्माण कार्य की जानकारी (New Parliament Building) लेते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि नया संसद भवन दुनिया के सबसे आधुनिक भवन में से एक होगा, जिसमें सांसदों के पेपर लेस ऑफिस के साथ ही लाउंज, लाइब्रेरी और समितियों के बैठक कक्ष के साथ ही बाकी सुविधाए भी आसानी से मिलेगी। संसद भवन में तमाम डिजिटल सुविधाएं होंगी।

अधिकारियों ने कहा है कि संसद भवन के निर्माण कार्य (New Parliament Building) के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये सभी कदम उठाये जा रहे हैं। नये संसद भवन में सभी सांसदों के लिये अलग-अलग कार्यालय होंगे और उन्हें नवीनतम डिजिटल उपकरणों से लैस किया जाएगा। यह कदम संसद भवन में पहली बार उठाया जा रहा है। 

भारत ने की ‘ध्रुवास्त्र’ की टेस्टिंग, किया मेड इन इंडिया का सफल परीक्षण

नये संसद भवन का शिलान्यास समारोह दिसंबर में होने की संभावना है। इसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा दोनों सदनों के पीठासीन पदाधिकारी सहित अन्य नेता तथा कई दिग्गज शरीक हो सकते हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता किये जाने सूत्रों की माने तो नये संसद भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के, जबकि राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी. दोनों सदनों में भविष्य में सदस्यों की संख्या बढ़ने को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया जा रहा है। वर्तमान में संसद के निचले सदन में 543, जबकि उच्च सदन में 245 सदस्यों की कुल संख्या है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here