भारत की बड़ी कामयाबी, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना

ICMR ने शनिवार को नए नए स्ट्रेन को आइसोलेट करने में कामयाबी हासिल कर ली है। भारत दुनिया में ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है।

0
152
New Corona Strain
भारत की बड़ी कामयाबी, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना

New Delhi: ब्रिटेन से सामने आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है। इस स्ट्रेन से देश में भी ब्रिटेन से आए कई लोग संक्रमित पाए गए है। वहीं अब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शनिवार को इन नए नए स्ट्रेन की पहचान के बारे में जानकारी दी। भारतीय वैज्ञानिकों ने इस स्ट्रेन (New Corona Strain) को आइसोलेट करने में कामयाबी हासिल कर ली है।

बता दें कि इस नए स्ट्रेन को आइसोलेट करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है। आईसीएमआर ने ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन से सामने आए नए कोरोना के स्ट्रेन (New Corona Strain) को सभी स्वरूपों के साथ राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) में अब सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया है। इसके लिए नमूने ब्रिटेन से लौटे लोगों से एकत्र किए गए थे।

मालूम हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार को इस नए स्ट्रेन के भारत में अब तक कुल 29 लोग संक्रमित पाएं गए है। बता दें कि ये वायरस (Coronavirus New Strain) लोगों को 70 प्रतिशत तेजी से संक्रमित कर रहा है। भारत और ब्रिटेन के अलावा ये स्पेन, स्वीडन,स्विटजरलैंड, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है। इसके अलावा कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here