केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए पूरे देश में Lockdown को लेकर क्या कहा?

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले है वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाने का आदेश दिया है।

0
226
New Corona Guidelines
केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए पूरे देश में Lockdown को लेकर क्या कहा?

New Delhi: केंद्र सरकार ने देशभर में फैल रही कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ये आदेश दिया है कि जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले में वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाएं। गृह मंत्रालय ने महामारी को देखते हुए मई के लिए नए दिशा निर्देश जारी (New Corona Guidelines) किए है।

भारत की मदद के लिए रूस ने बढ़ाया हाथ, दिल्ली पहुंची पहली मेडिकल सप्लाई

केंद्र सरकार ने प्रदेशों से कहा कि उन जिलों की पहचान कि जाएं जहां कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा और जहां पिछले 1 हफ्ते से बिस्तर भरने की दर 60 फीसदी से अधिक है। इस जिलों में स्थानीय कंटेनमेंट (New Corona Guidelines) जोन बनाने के लिए विचार किया जा सकता है।

इसके अलावा बता दें कि गृहमंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश में कही भी लॉकडाउन लगाने के बारे में कुछ बात नहीं की है। गृह मंत्रालय ने ये भी कहा है कि कोरोना की इस दूसरी लहर से निपटने के लिए इसके रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करना होगा। जिन क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों की संख्या ज्यादा है, ऐसी जगहों पर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर रात के समय में आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

Covishield Vaccine की कीमत घटी, अदार पूनावाला ने बताए नए दाम

वहीं सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आदि कार्यक्रमों में भीड़ एकत्र करने पर रोक रहेगी। शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोग शामिल हो सकते हैं। सार्वजनिक परिवहन अपनी 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किए जा सकते हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here