मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से शुरू, अमेरिकी पोत भी होगा शामिल

भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’ का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाएं दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे।

0
126
Malabar Exercise
मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से शुरू, अमेरिकी पोत भी होगा शामिल

New Delhi: भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’ का दूसरा चरण (Malabar Exercise) मंगलवार को उत्तरी अरब सागर में शुरू हो रहा है। पहले चरण की सफलता के बाद भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाएं आज से अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे। नौसेना के प्रवक्ता, कमांडर विवेक मधवाल ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

देश में गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य होगा, जानें कब होगा लागू

कमांडर विवेक मधवाल ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि मालाबार एक्सरसाइज (Malabar Exercise Phase 2) का फेज़-2 ज्वाइंट ऑपरेशन्स पर आधारित होगा जो भारतीय नौसेना के ‘विक्रमादित्य’ कैरियर बैटल ग्रुप और अमेरिकी नौसेना के निमिट्ज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के इर्दगिर्द होंगे। कमांडर मधवाल के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में पहले चरण की एक्सरसाइज चारों देशों की नौसेनाओं में देखने को मिली थी, उसे दूसरे चरण के युद्धाभ्यास में आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा।

मालूम हो कि मालाबार युद्धाभ्यास का पहला चरण तीन से छह नवंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ और इस दौरान पनडुब्बी युद्ध और समुद्र से हवा में मार करने की क्षमता का अभ्यास किया गया। वहीं इस दूसरे फेज़ में भारत का एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विक्रमादित्य और अमेरिका नौसेना का विमानवाहक युद्धपोत, यूएसएस निमिट्ज़ भी हिस्सा ले रहा है। इन दोनों के अलावा भी कैरियर बैटल ग्रुप के दूसरे युद्धपोत, फाइटर जेट्स, हेलीकॉप्टर्स और सबमरीन भी युद्धाभ्यास का हिस्सा होंगे।

इन राज्यों में पीएम मोदी ने दो आयुर्वेद संस्थानों का किया उद्घाटन

बता दें कि यह युद्धाभ्यास ऐसे समय हो रहा है जब र्वी लद्दाख में पिछले छह महीने से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस बीच समंदर में चीन को घेरने के लिए मालाबार युद्धाभ्यास के जरिए क्वाड देशों की नौसेनाएं आपसी तालमेल बढ़ा रही है। नौसेना ने एक बयान में बताया, ‘मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण उत्तरी अरब सागर में 17 से 20 नवंबर के बीच होगा।’ बयान के मुताबिक अभियान के केंद्र में विक्रमादित्य विमान वाहक पोत और निमित्ज पोत पर तैनात युद्ध समूह होगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here