विवेकानंद की जयंती पर क्यों मनाया जाता है National Youth Day?

हर साल 12 जनवरी 1985 में युवा दिवस National Youth Day मनाया जाता है। आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद जंयती मनाई जाती है।

0
87
National Youth Day
हर साल 12 जनवरी 1985 में युवा दिवस National Youth Day मनाया जाता है। आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद जंयती मनाई जाती है।

Youth Day: हर साल 12 जनवरी 1985 में युवा दिवस मनाया (National Youth Day) जाता है। आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद जंयती मनाई जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यूथ दिवस क्यों मनाया जाता है। अगर नहीं तो आज हम आपको आज इसी बात की जानकारी देने जा रहे है आखिर क्या मनाया जाता है (National Youth Day) युवा दिवास। 

WhatsApp की सफाई… डेटा नहीं होगा शेयर, सिर्फ इस अकाउंट पर होगा बदलाव

बता दें स्वामी विवेकानंद (National Youth Day) देश के महानतम समाज सुधारक, विचारक और दार्शनिक थे। उनके आदर्शों और विचारों से देशभर के युवा प्रोत्साहित हो सकते हैं। स्वामी विवेकानंद के विचारों को जीवन में अपनाकर बहुत से युवा सफल हो जाते हैं। 12 जनवरी 1863 में स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था।

स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने 1897 में धर्म संसद से लौटकर अपने गुरु रामकृष्ण परमहंस के नाम पर रामकृष्ण मिशन की शुरुआत की थी। आज ये पूरे देश के कौने-कौने में फैला हुआ है। इसके बाद स्वामी विवेकानंद ने अपने पूरे जीवन युवाओं को ऊर्जावान किया और उन्हें दिशा दी कि वह आलस छोड़े और जीवन में कुछ बड़ा हासिल करें। 

देश में इस दिन से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सब कुछ

स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के विचारों ने उस समय युवाओं में क्रांति ला दी थी। स्वामी विवेकानंद हमेशा युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्ररित करते थे। वह चाहते थे कि भारत के युवा अपना आलस छोड़े और शिक्षा और शांति को अपना हथियार माने। वह कहते हैं कि भारत के युवा अपना आलस त्यागे और अपनी मर्जी के हिसाब से अपने क्षेत्र में आगे बढ़े। वह कहते हैं थे कि पढ़ने के लिए एकाग्रता जरुरी है और एकाग्रता के लिए ध्यान जरुरी है। ध्यान से ही इंद्रियों को वश में किया जा सकता है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here