National Youth Day 2021: PM मोदी बोले- देश को युवाओं से है अपेक्षाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समारोह को संबोधित कर रहे हैं।

0
52
Corona Vaccination Live
देश में वैक्सीन लगेगी आज... पीएम मोदी कर रहे है शुभारंभ

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वामी विवेकानंद जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) पर राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समारोह को संबोधित कर रहे हैं। बता दें कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day 2021) मनाया जाता है। पीएम (Narendra Modi) के अलावा इस सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केन्‍द्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री किरन रिजिजु भी शामिल हैं।

कोरोना से जंग जीतने को तैयार भारत, 13 शहरों में भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप

पीएम मोदी ने इस दौरान सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा “स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती का ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है। आज का ये दिन विशेष इसलिए भी हो गया है कि इस बार युवा संसद देश की संसद के सेंट्रल हॉल में हो रही है। ये सेंट्रल हॉल हमारे संविधान के निर्माण का गवाह है।”

भारत में बनी वैक्सीन की पूरी दुनिया में मांग, 10 देशों ने लगाई गुहार

पीएम के संबोधन की 10 बड़ी बातें

1. पीएम ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं कि स्वामी जी (Swami Vivekananda) का प्रभाव देश में अब भी उतना ही है।
2. स्वामी विवेकानंद ने देश को अनमोल उपहार दिया है। ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का- पीएम मोदी
3. पीएम मोदी ने कहा कि ये स्वामी जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही भविष्य का निर्माण करेंगे।
4. प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामी जी युवा शक्ति पर विश्वास करते थे। उन्होंने ये भी कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र-निर्माण की दिशा में एक कदम है।
5.प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को आगे बढ़ने को मौका नहीं गंवाना चाहिए। देश के लिए आगे के 25-30 साल अहम है।
6. युवाओं को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आगे आना चाहिए- पीएम मोदी
7. पीएम बोले की आज राजनीति में ईमानदार लोगों को भी मौका मिल रहा है। आज की राजनीति की पहली अनिवार्य शर्त Honesty और Performance बन रही है।
8. पीएम ने ये भी कहा कि जो लोग भ्रष्टाचार की राजनीति करते थे, आज उन पर ही भ्रष्टाचार बोझ बन गया है।
9. राष्ट्रीय युवा संसद फेस्टिवल में पीएम बोले कि राजनीतिक वंशवाद लोकतंत्र में तानाशाही के साथ ही अक्षमता को बढ़ावा देता है।
10. पीएम ने ये भी कहा कि राजनीतिक वंशवाद, Nation First के बजाय सिर्फ मैं और मेरा परिवार की भावना के साथ काम करते है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here