National Voters Day 2021: 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, जानें इतिहास

देश में आज आज 20 जनवरी को 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मानाया जा रहा है। इसकी थीम 'मतदाताओं को सशक्त, सचेत, सुरक्षित और जागरूक' है।

0
312
National Voters Day 2021
11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, जानें इतिहास

New Delhi: भारतीय चुनाव आयोग आज 20 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day 2021) मना रहे है। देश में इस बार 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मानाया जा रहा है। इसकी थीम ‘मतदाताओं को सशक्त, सचेत, सुरक्षित और जागरूक’ (Making Our Voters Empowered, Vigilant, Safe and Informed) है।

बता दें कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि पूरे देश में मतदाताओं की संख्या बढ़े। यह मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है।

अब आपका Voter Card भी होगा डिजिटल, ऐसे करें डाउनलोड

कैसे मनाया जाएगा मतदाता दिवस?

हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत के राष्ट्रपति की की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया जाता है। इस बार भी इसी तरह यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) वीडियो कॉनफ्रेंसिग के जरिए कार्यक्रम में शामिल होंगे। कायक्रम की शुरुआत स्वागत भाषण से की जाएगी। इसके अलावा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे लोक नृत्य, नाटक, संगीत, विभिन्न विषयों पर आयोजन किया जाएगा।

ट्रैक्‍टरों में तेल देने पर रोक, पेट्रोल पंपों को नोटिस जारी

मतदाता दिवस का इतिहास

इस दिन को पहली बार साल 2011 में मनाया (National Voters Day 2021) गया था। दरअसल 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग का स्थापना दिवस होता है, जो 1950 में अस्तित्व में आया था। राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के पीछे चुनाव आयोग का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं, विशेष रूप से पात्र लोगों के नामांकन में वृद्धि करना है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here