भारत में एंटी-टैंक मिसाइल का फाइनल ट्रायल सफल, ये होगी खासियत

चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने गुरुवार को राजस्थान के पोखरण में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का सफल परीक्षण किया है।

0
243
Nag Anti Tank Missile
भारत में एंटी-टैंक मिसाइल का फाइनल ट्रायल सफल, ये होगी खासियत

New Delhi: चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने गुरुवार को राजस्थान के पोखरण (Pokhran) में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ (Nag Anti Tank Missile) का सफल परीक्षण किया है। आज सुबह 6 बज कर 45 मिनट पर मिसाइल का फाइनल ट्रायल पूरा किया गया। इस ट्रायल के बाद अब नाग मिसाइल भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों ने बताया कि भारत ने आज डीआरडीओ द्वारा विकसित नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक किया। बता दें कि इस सफल परीक्षण के बाद अब भारत को एंटी टैंक हथियार के लिए अमेरिका या इजरायल पर निर्भर नहीं रहना होगा। मालूम हो कि लद्दाख में चीनी सेना से तनाव बढ़ने के बाद भारत को आपातकालीन स्थिति में इजरायल से 200 स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल खरीदनी पड़ी थी।

इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल होगा INS कवरत्ती, जानें खासियत

बता दें कि इस मिसाइल (Nag Anti Tank Missile) की मारक क्षमता जमीन से 4 किलोमीटर है जबकि हैलीकॉप्टर से इसकी मारक क्षमता 5 किलोमीटर है। नाग को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विकसित किया है। इससे पहले डीआरडीओ ने 19 अक्टूबर को ओडिशा के बालासोर टेस्टिंग रेंज से 10 किमी दूरी से स्टैंड ऑफ एंटी टैंक मिसाइल (Stand-off Anti-Tank Missile(SANT)) का परीक्षण किया था।

भारत ने की ‘ध्रुवास्त्र’ की टेस्टिंग, किया मेड इन इंडिया का सफल परीक्षण

सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि नाग एंटी टैंक मिसाइल ने 10 सफल ट्रायल पूरे कर लिए हैं। इसलिए यह मिसाइल अब भारतीय सेना में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है। मिसाइल ‘नाग’ को इनफ्रारेड रेड का पता लगाने वाले उपकरण के साथ लॉन्च किया था।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here