Indian Air Force Day के मौके पर ‘मेक इन इंडिया’ के तहत Modi करेंगे भारत का सपना साकार

0
409
Indian Air Force Day 2021
Indian Air Force Day के मौके पर 'मेक इन इंडिया' के तहत Modi करेंगे भारत का सपना साकार

Indian Air Force Day 2021: आज हम आजादी से सांस ले रहे हैं सिर्फ इसलिए क्योंकि हम एक आजाद देश में रहते हैं। 8अक्टूबर का दिन भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस दिन भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। इस साल भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है। वायु सेना ने अनेकों बार अपने पराक्रम से भारत को गौरवान्वित किया है।

भारतीय वायुसेना में 1,400 से ज्यादा एयरक्राफ्ट

भारतीय वायु सेना में इस समय 1,400 से ज्यादा एयरक्राफ्ट और 170,000 कर्मी हैं। दो मोर्चों पाकिस्तान और चीन से एक साथ लड़ने के लिए भारत को अभी जितने स्क्वॉड्रन की जरूरत है, उतने लड़ाकू विमान अभी आईएएफ के पास नहीं हैं। आईएएफ प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा है कि 35 स्क्वॉड्रन की क्षमता हासिल करने में अभी एक दशक का समय लग जाएगा। आईएएफ के लिए स्वीकृत स्क्वॉड्रन की संख्या 42 है। अभी भारत के पास करीब 30 स्क्वॉड्रन हैं। वायु सेना की योजना अपने पुराने हो चुके मिग-21 और मिग-29 लड़ाकू विमानों को चरणबद्ध तरीके से सेवा से बाहर करने की है।

मेक इन इंडिया’ के तहत भारत करेगा सपना साकार ?

वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी पूरी करने के लिए भारत अपने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत हथियारों एवं रक्षा उपकरणों का तेजी से निर्माण कर रहा है। वायु सेना के लिए हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) एवं निजी क्षेत्र संयुक्त रूप से रक्षा उत्पादन एवं निर्माण में जुटे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा उत्पादन एवं निर्माण में देश को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत अपना यह सपना साकार करने में जुटा है।

Also Read: Terrorism in Kashmir: गैर मुस्लिमों को चुन चुन कर मार रहे आतंकी, जानिए क्या है पाकिस्तान की मंशा ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here