केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, DA 17 की जगह 28 परसेंट मिलेगा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्माचारियों को तोहफा Pay Commission दिया है। ये लाभ सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स उठा सकते है।

0
308
7th Pay Commission
केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्माचारियों को तोहफा Pay Commission दिया है। ये लाभ सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स उठा सकते है।

New Delhi: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्माचारियों को तोहफा दिया (7th Pay Commission) है। ये लाभ सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स उठा सकते है। महंगाई से राहत देने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया है। 

पीएम मोदी का 8 राज्यों के CM से संवाद, टूरिस्ट प्लेस की भीड़ को बताया चिंता का विषय

DA (Dearness Allowance) को कितना बढ़ाया गया ?

पीएम मोदी (PM Modi) ने कैबिनेट बैठक में पिछले डेढ़ साल से रुके हुए महंगाई भत्ते को फिर से बहाल करने को मंजूरी दे दी गई है। इससे पहले कोरोना महामरी की वजह से ये सुविधा नहीं मिल रही थी। महंगाई भत्ता अब 28 परसेंट की दर से मिलेगा, जो कि अबतक 17 परसेंट मिलता था। यानी केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को अब 11 परसेंट ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा। 

दिल्ली में पेट्रोल 101 के पार, जानिए बाकी राज्यों का हाल

बता दें 2020 में DA में 3 फीसदी (7th Pay Commission) की और बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद जनवरी 2021 में 4 फीसदी डीए बढ़ाया गया था। हालांकि जुलाई के DA को लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं किया है। माना जा रहा है कि जुलाई में DA 3 परसेंट बढ़ सकता है। अगर ऐसा हुआ तो कुल महंगाई भत्ता 31 परसेंट हो जाएगा। ये भत्ता सितबंर से मिलना शुरु होने वाला है। 

Read more articles on National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here