Modi Cabinet Meeting: स्कूलों में 1.31 लाख करोड़ की शुरू होगी PM पोषण योजना, जानिए औऱ क्या-क्या फैसले हुए

0
503
Narendra Modi

Modi Cabinet Meeting Decision. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जहाँ PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में कई एहम फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इसकी जानकारी दी और साथ ही कईं तरह बदलाव की घोषणा भी हुई।

स्कूलों में मिड-डे मील दिया जाएगा ?

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि कैबिनेट ने पीएम पोषण योजना (PM Nutrition Scheme) को हरी झंडी दी है जिसके तहत देश भर में 11.2 लाख सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मिड-डे मील (Mid-Day Meal) दिया जाएगा। ये योजना पांच साल तक चलेगी और इसके लिए 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

नीमच-रतलाम लाइन डबल की जायेगी ?

अनुराग ठाकुर ने कहा कि मध्य प्रदेश में नीमच-रतलाम लाइन अभी भी सिंगल लाइन है। इस लाइन को डबल लाइन करने की मंजूरी दे दी गई है। 133 किलोमीटर की इस लाइन पर लगभग 196 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

गुजरात में राजकोट-कनालुस लाइन को भी डबल लाइन में बदलने की मंजूरी दी गई। 111 किलोमीटर की इस लाइन पर 1080 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इन दोनों लाइन के निर्माण होने से उद्योगों को बल मिलेगा। सुनिश्चित किया गया है कि तीन साल में इन दोनों रेलवे लाइनों को पूरा किया जाए।

59 लाख नई नौकरियां भी पैदा होंगी

इसके साथ ही कैबिनेट ने ईसीजीसी लि. में 4,400 करोड़ रुपये के निवेश को भी मंजूरी दे दी, जिसके तहत न सिर्फ निर्यातकों बल्कि बैंकों को भी मदद दी जाएगी। इससे 59 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी।

पीयूष गोयल ने कहा कि कैबिनेट ने स्टॉक एक्सचेंज में आईपीओ के जरिए एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन लि. की लिस्टिंग को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि संभवत ईसीजीसी की अगले साल शेयर बाजार में लिस्टिंग हो सकती है।

Mumbai Local Train के संबंध में किया गया बदलाव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया, पीएम मोदी ने मुंबई लोकल ट्रेन के संबंध में कहा कि प्लेटफॉर्म के पुनर्विकास, बेहतर तकनीक और बेहतर सुविधाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Also Read: PM Modi ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिली 35 नई फसलों की वैरायटी

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here