सरकार ने ट्विटर को भेजा नोटिस, देश के नक्शे में की ये बड़ी गलती

ट्विटर द्वारा लेह को लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश के बजाय जम्‍मू और कश्‍मीर का हिस्‍सा दिखाने पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है।

0
180
Twitter Leh Map
सरकार ने ट्विटर को भेजा नोटिस, देश के नक्शे में की ये बड़ी गलती

New Delhi: मशूहर सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर इंडिया (Twitter India) को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) ने भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में नोटिस जारी किया है। दरअसल ट्विटर द्वारा लेह को लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश के बजाय जम्‍मू और कश्‍मीर का हिस्‍सा दिखाने (Twitter Leh Map) पर सरकार ने कंपनी को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Asean Summit: पीएम मोदी ने क्षेत्र के विकास के लिए कही ये बड़ी बातें

सूचना तकनीक मंत्रालय ने ट्विटर को यह बताने के लिए पांच दिन का समय दिया है कि गलत नक्शा दिखाकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अनादर करने के लिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ट्विटर द्वारा की गई इस हरकत को देश की संप्रभु संसद की इच्‍छा शक्ति को नीचा दिखाने के लिए जान-बूझकर की गई कोशिश की तरह देख रहा है।

बता दें कि संसद ने पिछले साल अगस्‍त 2020 में लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया था। इसका मुख्यालय लेह में है। वहीं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) की ओर से दिए गए सख्त निर्देश के बावजूद भी ट्वीटर ने अब तक इस गलती को ठीक नहीं किया है। एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट की मुताबिक यह नोटिस ट्विटर को 9 नवंबर को भेजा गया था।

सावधान! गूगल में नहीं मिलेगा फ्री स्टोरेज, डिलीट हो सकते है अकाउंट

इस मुद्दे (Twitter Leh Map) पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने जवाब देते हुए कहा है कि हमने सूचना मंत्रालय के पत्र का जवाब दे दिया है। प्रवक्ता ने कहा कि हमने जिओ-टैग को लेकर हाल ही में हुए अपडेट से जुड़ी जानकारी मंत्रालय के साथ साझा कर दी है। वहीं आगे प्रवक्ता ने ये भी कहा है कि ट्विटर सरकार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी को लेकर प्रतिबद्ध है।

बता दें कि इससे पहले ट्विटर ने लेह को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हिस्से के रूप में दिखाया था। जिसके बाद मंत्रालय ने ट्विटर के सीईओ को पत्र लिखकर आपत्ति जताई थी। जिसके जवाब में ट्विटर ने चीन को हटाते हुए मैप को सही किया था। लेकिन लेह के मुद्दे को ट्विटर ने अभी भी सही नहीं किया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here