Gujarat Cable Bridge Collapse Live Update: गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटने से हुआ बड़ा हादसा, 45 से ज्यादा लोगों की मौत, 70 घायल, President और कई बड़े नेताओं ने जताया दुख

0
63

Gujarat Cable Bridge Collapse Live Update: गुजरात के मोरबी में रविवार शाम दर्दनाक हादसा हो गया। यहां मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया और कई लोग नदी में गिर गए। हादसे में करीब 45 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। 70 लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। लोगों को नदी से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। बता दें ब्रिज रिनोवेशन के बाद हाल ही में चालू किया गया था।

सीएम भूपेंद्र पटेल मोरबी के लिए रवाना

वहीं मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक हादसे के समय पुल पर बड़ी तादाद में भीड़ मौजूद थी, रेस्क्यू ऑपरेशन में स्थानीय लोग भी पुलिस और प्रशासन की मदद कर रहे हैं। NDRF की 2 टीम मोरबी के लिए रवाना हो गई हैं, कई लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी मौके पर पहुंचे, वहीं सीएम भूपेंद्र पटेल मोरबी के लिए रवाना हो गए हैं।

5 दिन पहले ही रिनोवेशन के बाद चालू किया गया था ब्रिज

बता दें की केबल ब्रिज काफी पुराना बताया जा रहा है, यह झूलता हुआ सा नजर आता था, इसलिए इसे झूलता पुल भी कहने लगे थे। इसे महज 5 दिन पहले ही रिनोवेशन के बाद चालू किया गया था। रिनोवेशन के बाद भी इतना बड़ा हादसा होने पर अब कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

मुआवजे का हुआ ऐलान

गुजरात सरकार ने मृतकों के परिवार को 4 लाख और घायलों के परिवार को 50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान भी कर दिया है। वहीं, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से हादसे में जान गंवाने वालों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया है।

पीएम मोदी  और कई नेताओं ने किए ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की। उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने के लिए कहा है। पीएम मोदी ने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए भी कहा है।

इस बड़े हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं। ट्वीट करते हुए लिखा- इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी और कई अधिकारियों से बात की है। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है। NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है। प्रशासन को घायलों को तुरंत उपचार देने के निर्देश दिए हैं।

वहीं दिल्ली के सीएम अरविंज केजरीवाल ने भी ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा, ‘गुजरात में हादसे का बेहद दुःखद खबर मिला। मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है। भगवान से उनकी जिंदगी और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।

 राष्ट्रपति ने जताया दुःख

मोरबी हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुःख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे परेशान कर दिया है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here