एक बार फिर चर्चा में हैं सुपर 30 के आनंद कुमार, जानें क्या है वजह

आईआईटी  की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को महावीर अवार्ड(Mahaveer Award) के लिए चुना गया है।

0
291
Mahaveer Award
आईआईटी  की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को महावीर अवार्ड के लिए चुना गया है।

New Delhi: IIT की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को महावीर अवार्ड(Mahaveer Award) के लिए चुना गया है। 29 जनवरी को चेन्नई के एक समारोह में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के रूप में कुमार को (Mahaveer Award) पुरस्कार प्रदान करेगें। पुरस्कार के रूप में उन्हें 10 लाख रुपये नकद एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा।

1994 में हुई थी स्थापना

वार्षिक रूप से दिया जाने वाला यह पुरस्कार भगवान महावीर फाउंडेशन (Mahaveer Award) द्वारा स्थापित किया गया है। इसे 1994 में एन सुगलचंद जैन द्वारा स्थापित किया गया था। जो हमारे समाज में कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निःस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उनका सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था।

ये भी पढ़े: देसी गेम Fauji भारत में लॉन्च, डाउनलोड करने से पहले जानें ये बात…

18 वर्षों से चला रहे सुपर 30

आनंद कुमार पिछले 18 वर्षों से एक अत्यधिक नवीन तकनीक सुपर 30 कार्यक्रम चलाने के लिए जाने जाते हैं।सुपर 30 कोचिंग संस्थान हर साल गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन कर बिना शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाता है। आनंद कुमार की ये संस्था बच्चों की शिक्षा के साथ रहने और खाने का खर्च भी उठाती है।

शिक्षा के क्षेत्र में मिला बिहार का सर्वोच्च सम्मान

बता दें कि आनंद कुमार को इससे पहले भी कई पुरस्कारों (Mahaveer Award) से सम्मानित किया जा चुका है। 2017 में उन्हें भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार मौलाना अब्दुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से भी उन्हें नवंबर 2010 में सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़े: फ्रांस से भारत आई राफेल की तीसरी खेप, भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here