महाराष्ट्र में 5 लेवल में होगा Unlock, जानिए कहां-क्या मिलेगी छूट ?

कोरोना संक्रमण महाराष्ट्र में थोड़ा कम होने लगा है। ऐसे में उद्धव ठाकरे सरकार पाबंदियों को पांच चरणों में हटाने की तैयारी कर रही है।

0
177
Maharashtra Unlock
महाराष्ट्र में 5 लेवल में होगा Unlock, जानिए कहां-क्या मिलेगी छूट ?

New Delhi: कोरोना वायरस की दूसरी लहर महाराष्ट्र में थोड़ी कम होने लगी है। ऐसे में उद्धव ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों को धीरे-धीरे पांच चरणों में हटाने (Maharashtra Unlock) की तैयारी कर रही है। इस लॉकडाउन से ढील सोमवार से दी जाएगी। सरकार की तरफ से जारी अनलॉक प्लान में बताया गया कि, जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम है और 25 फीसदी से कम ऑक्सीजन बेड है वहां पर पूरी तरीके से अनलॉक को इजाजत दी गई है।

Also Read: देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कौन जिम्मेदार ? जानिए इसके बारे में सबकुछ

लेवल-1

राज्य के 18 जिलों को शामिल किया गया है। जिनमें औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चनादरपूर , धुळे, गोंदिया, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नाशिक, परभणी, ठाणे, वर्धा, वाशीम आणि यवतमाळ शामिल हैं।

लेवल-2

इसमें अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, मुंबई और धुले हैं।

लेवल- 3

लेवल 3 के अंदर अकोला, बीड, पालघर, रत्नागिरी, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और सोलापुर जिले हैं।

Also Read: कैसे हुई विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत ? जानिए इतिहास और इस साल की थीम

लेवल-4

इस चरण में 10 से 20 प्रतिशत कोरोना संक्रमण दर वाले पुणे और रायगढ़ जिले और 40 प्रतिशत से कम ऑक्सिजन बेड इस चरण में शामिल हैं।

लेवल-5

इसमें 20% से अधिक की कोरोना संक्रमण दर और 25% से कम ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता वाले जिले शामिल होंगे।

बता दें कि इस अनलॉक (Maharashtra Unlock) के तहत रेस्टोरेंट्स, मॉल, गार्डन, थिएटर, फिल्मों की शूटिंग को इजाजत दी जाएगी। जो शहर लेवल-1 में आ रहे हैं वहां पर अनलॉक करने की अनुमति राज्य सरकार ने दे दी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here