क्या आपके खाते में आएगा पैसा? बैंकों ने मोराटोरियम की रकम देना किया शुरु

कोरोना वायरस को देखते हुए आज के दिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोन लेने ग्रहकों को मोरेटोरियम की सुविधा दी थी।

0
251
Loan Moratorium News
कोरोना वायरस को देखते हुए आज के दिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोन लेने ग्रहकों को मोरेटोरियम की सुविधा दी थी।

New Delhi: कोरोना वायरस को देखते हुए आज के दिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Loan Moratorium News) ने लोन लेने ग्रहकों को मोरेटोरियम की सुविधा दी थी। इस सुविधा को मार्च 2020 से लेकर अगस्त 2020 तक दिया गया था। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को पहले से ही नर्देश दि दिए थे। कि 5 नवंबर तक ब्याज के अंतर का जो भी पैसा है, उसे खाताधारकों (Loan Moratorium News) को वापिस कर दे। 

इन 18 राज्यों में पटाखों पर लगेगी रोक, NGT ने दिया आदेश

जानिए क्या है सरकार की स्कीम-

केंद्र सरकार के निर्देश के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक को ब्याज (Loan Moratorium News) के भुगतान को 5 नवंबर तक पूरा करना होगा। साथ ही भारतीय स्टेट बैंक में 15 दिसंबर तक खाते और अगर ऐसा हुआ तो सरकार इन बैंकों की भरपाई करेगी।

क्या है सरकार की स्कीम?

सरकार के एक निर्देश के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को ब्याज (Loan Moratorium News) के भूतपूर्व भुगतान के कार्यान्वयन को 5 नवंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया था। इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक में 15 दिसंबर तक अपने-अपने दावे कर सकते हैं। सरकार इन बैंकों की भरपाई करेगी। 

अर्नब को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा, आज होगी मामले की सुनवाई

कौन-कौन ले सकता है इस स्कीम-

जिन ग्राहकों ने 2 करोड़ रुपये (Loan Moratorium Update) तक का लोन लिया है और जिन्होंने मोरेटोरियम का फायदा लिया हो या नहीं लिया है उन्हें भी पेमेंट किया जाएगा। बता दें कि एजुकेशन लोन, क्रेडिट कार्ड ड्यूज, कार लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, कंजम्‍पशन लोन, कंज्‍यूमर ड्यूरेबल लोन और एमएसएमई लोन इस स्‍कीम के तहत पात्र हैं।

क्या अब भी आपको लाभ मिलेगा?

जी हां इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि उधारकर्ता ने छह महीने के लिए मोरेटोरियम (Loan Moratorium Update) का लाभ उठाया है या नहीं, या फिर आंशिक रूप से लाभ उठाया है पहले तीन महीने के लिए किया गया था, लेकिन अब इसे आगे तक बढ़ाया जा सकता है। बैंकों को 29 फरवरी तक ब्याज की दर के आधार पर जमा की जाने वाली राशि की गणना करनी होगी। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here