लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ को लगाई फटकार

0
197
Leh-Laddakh
भारत-चीन के बीच पहले से ही विवाद जारी है। केंद्रशासित प्रदेश लेह की लोकेशन चीन को बताने को लेकर ट्विटर पर वॉर शुरु हो गया है।

New Delhi: भारत-चीन के बीच पहले से ही लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर विवाद जारी है। लेकिन अब केंद्रशासित प्रदेश लेह की लोकेशन (Leh-Laddakh) चीन को बताने को लेकर ट्विटर पर वॉर शुरु हो गया है। बता दें लेह की लोकेशन बताने की वजह से भारत ने ट्विटर को चेतावनी दी है। केंद्र सरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी (Jack Dorsey) से इस मामले में संवेदनशीलता (Leh-Laddakh) से काम करने को कहा है। 

देश में लगातार कम हो रहे हैं कोरोना के एक्टिव मामले, 24 घंटे में 54044 नए केस

केंद्र सरकार के आईटी सचिव (IT Secretary) अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी (Leh-Laddakh) को इस मामले में कड़ी चेतावनी के साथ चिट्ठी लिखी है। सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक़्शे को गलत तरीके से दिखने पर आपत्ति दर्ज़ कराई है। दरअसल ट्विटर ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जियो टैग लोकेशन को चीन में दिखाया था।

सीमा पर सैन्य गतिरोध के बीच यह गलती आखिर क्यो?
ट्विटर की ओर से यह गलती ऐसे समय पर की गई है, जब भारत और चीन के बीच लद्दाख में सैन्य गतिरोध बना हुआ है। साथ ही लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भी विवाद चल रहा है। दोनों सेनाएं ठंड के मौसम में भी आमने-सामने डटी हुई हैं। भारत ने लद्दाख को लेकर चीन की बयानबाजी पर भी कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया है। आपको बता दें सोशल साइट की ओर से मानचित्र में गड़बड़ी को लेकर पहले भी ऐसे मामले सामने आते रहे हैं।

भारत के इतिहास में पहली बार होगी इस महंगे मसाले की खेती

सचिव अजय साहनी ने ट्विटर (Twitter) को स्पष्ट शब्दों में ये भी कहा है कि ट्विटर को भारत के लोगों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। और ये कानून का भी उल्लंघन होगा। ट्विटर को कड़ी चेतावनी देते हुए आईटी सचिव ने लिखा है कि ऐसे कामों से न सिर्फ ट्विटर के लिए दिक्कते बढ़ सकती है, बल्कि ट्विटर की तटस्थता और निष्पक्षता पर भी सवाल उठते हैं। साहनी ने अपने पत्र में ट्विटर को याद दिलाया है कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है। पत्र में कहा गया है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं तथा भारत के संविधान से प्रशासित हैं। बता दें कि मामला सामने आने के बाद ट्विटर के प्रवक्ता ने इसे तकनीकी खामी बताया था। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here