आंदोलन के बीच किसान ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी ये बात…

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन 38 दिन से चल रहा है। इसी बीच एक किसान ने शौचालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

0
989
Farmers Protest
Farmers Protest: आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर जानें आज क्या करेंगे किसान?

New Delhi: दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन 38 दिन से चल रहा है। कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आक्रोश (Kisan Andolan) दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसी बीच अब शनिवार को एक किसान ने आत्महत्या कर (Farmer Suicide) ली है। मृत किसान का नाम कश्मीर सिंह (75) है जो कि यूपी के रामपुर का निवासी बताया जा रहा है। ये हादसा दिल्ली सीमा के गाजीपुर बॉर्डर पर धरनास्थल पर बने एक शौचालय में हुआ है।

सरकार और किसानों के बीच बातचीत खत्म, अगले साल होगी अगली बैठक

कश्मीर सिंह ने शौचालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या से पहले मृतक किसान ने एक कथित सूइसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें उन्होंने किसान आंदोलन को लेकर एक अपील की गई है। नोट में लिखा गया है कि उनकी उनका अंतिम संस्कार पोते-बच्चे के हाथों से यहीं दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर होना चाहिए।

कश्मीर सिंह ने अपनी आत्महत्या के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है उन्होंने नोट में लिखा है कि ‘सरकार हमारी सुन नहीं रही है इसलिए अपनी जान देकर जा रहा हूं।’ किसान (Kisan Andolan) द्वारा आत्महत्या किए जाने पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने दुख जाहिर कर कहा है कि किसान इस आंदोलन से भावनात्मक रूप से जुड़ चुका है। सरकार सुन नहीं रही है। यही कारण है कि इस त्तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं।

दिल्ली-NCR में ठंड का टॉर्चर जारी, कई हिस्सों में हुई बारिश

इससे पहले शुक्रवार को गाजीपुर बॉर्डर पर एक किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत (Farmer Suicide) हुई थी। वहीं बता दें कि किसानों और सरकार के बीच अगली बैठक 4 जनवरी को होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि इस दिन आंदोलन खत्म हो सकता है। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि उन्हें भरोसा है कि 4 जनवरी को सकारात्मक नतीजे आएंगे।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here