कर्नाटक के नए सीएम होंगे बसवराज बोम्मई, जानें कौन हैं बोम्मई

बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद नए सीएम पर सबकी नजरें टिकी है। केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य नेताओं से मुलाकात की।

0
256
Karnataka New CM
बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद नए सीएम पर सबकी नजरें टिकी है। केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य नेताओं से मुलाकात की।

Karnataka के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब नए सीएम का ऐलान होने वाला है। बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद नए मुख्यमंत्री (Karnataka New CM) के लिए सबकी नजरें टिकी हुई है। बैठक से पहले केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य के कई नेताओं से मुलाकात की।

कौन है बसवराज बोम्मई

बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) पूर्व कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस.आर. बोम्मई के बेटे हैं। उनका जन्म 28 जनवरी 1960 हुआ था। कर्नाटक के पूर्व सीएम येदिुयरप्पा के भरोसेमंद माने जाते हैं। इस समय वे 61 साल के है। बता दें बोम्मई ने जनता दल (युनाइटेड) छोड़कर 2008 में बीजेपी में एंट्री की थी। बोम्मई दो बार के एमएलसी और तीन बार शिग्गांव से विधयक रहे हैं। बीजेपी के सीनियर नेता बीएस येदियुरप्पा ने अपनी सरकार के 2 साल पूरा होने पर 26 जुलाई को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अब बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक की कमान संभाल ली है।

बोम्मई (Karnataka New CM) ने इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है। पुणे में तीन साल तक टाटा मोटर्स में काम किया है। इसके बाद वह 2013 और 2018 के विधानसभा चुनावों में भी इस सीट से निर्वाचित हुए. परिवार की बात करें तो बोम्मई का विवाह चेनम्मा से हुआ है और उनके एक बेटा और एक बेटी हैं। बोम्मई लिंगायत समुदाय से हैं और येदियुरप्पा के करीबी माने जाते हैं। पिता एसआर बोम्मई 13 अगस्त 1988 से 21 अप्रैल 1989 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे।

Also Read: PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- ‘बाकी दलों को भड़काते है ये लोग’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here