इस बार ऐसे निकली भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ कोरोना वायरस महामारी के बीच वार्षिक रथ यात्रा को आयोजित करने की अनुमति दी है।

0
432
Jagannath Rath Yatra
Jagannath Rath Yatra

Delhi: सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कुछ प्रतिबंधों के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बीच वार्षिक रथ यात्रा को आयोजित करने की अनुमति दी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 500 से अधिक लोगों को रथ खींचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रथयात्रा के दौरान पुरी (Puri Rath Yatra) शहर में सोमवार की रात आठ बजे से कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान लोग अपने घरों में ही रहंगे। जिसके बाद आज भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra) शर्तो के साथ निकाली जा रही है। जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने सोने के झाडू से सफाई करके ‘छेरा-पहंरा’ की रस्म अदा की।

बाबा रामदेव ने पेश की कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवा

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने झाडू से ‘छेरा-पहंरा’ की रस्म अदा की। पुरी के राजा गजपति महाराज रथयात्रा में भाग लेने के लिए पुरी के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे और ‘छेड़ा पहंरा’ की रस्म निभाई। इस दौरान वह रथ पर सोने का हैंडल लगी झाड़ू लगायेगे। जगन्नाथ मंदिर के एक सेवायत का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद रथयात्रा में शामिल होन वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया था। कोरोना संक्रमित सेवायत को रथयात्रा में शामिल होने नहीं दिया गया है।पुलिस अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रथयात्रा की व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं। हर रथ को खींचने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी इसकी निगरानी करेगा।

वही पीएम मोदी ने भी देशवासियों को भगवान जगन्नाथ की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए। जय जगन्नाथ

वही गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया “मैं रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई देता हूं। महाप्रभु जगन्नाथ सभी को अच्छe स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। जय जगन्नाथ!”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा “जगन्नाथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ हमें अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें और हमारे जीवन में खुशियां और समृद्धि लाएं।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया “रथ यात्रा के पावन अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में प्रभु जगन्नाथ के श्रद्धालुओं को बधाई। मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ की कृपा, कोविड-19 का सामना करने‌ के लिये हमें साहस व संकल्प-शक्ति प्रदान करे और हमारे जीवन में स्वास्थ्य और आनंद का संचार करे।”

आपको बता दे कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू होने से पहले पुरी के जगन्नाथ मंदिर को सैनिटाइज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here