2021 का पहला अंतरिक्ष अभियान आज, 10 बजकर 24 मिनट पर होगा लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन PSLV-C51 के जरिए आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर 19 सैटेलाइट लॉन्च करेगा।

0
263
ISRO first mission of 2021 today
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन PSLV-C51 के जरिए आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर 19 सैटेलाइट लॉन्च करेगा।

New Delhi: आत्मनिर्भर भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन माना जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन PSLV-C51 (ISRO first mission of 2021 today) के जरिए आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर 19 सैटेलाइट लॉन्च करेगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV-C51 को लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 सैटेलाइट को भी भेजा जाएगा। अमेजोनिया-1 प्राइमरी सैटेलाइट है, इसके साथ 18 दूसरे कॉमर्शियल सैटेलाइट्स को भी जोड़ा जाएगा। इनमें एक सैटेलाइट (ISRO first mission of 2021 today) स्पेस किड्ज इंडिया ने बनाया है। 

PM मोदी आज करेंगे ‘मन की बात’, यहां देखें और सुनें लाइव

ये 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 बाकी उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। इस अंतरिक्ष यान (ISRO first mission of 2021 today) के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाई दे रही है। इसके अलावा इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) के चेयरपर्सन डॉक्टर के सिवन और वैज्ञानिक सचिव डॉक्टर आर उमामहेश्वरन का नाम नीचे के पैनल पर लिखा गया है। 

इस कारणों से लिम्का बुक में दर्ज होगा गडकरी के मंत्रालय की उपलब्धि

ब्राजील का पहला उपग्रह

637 किलोग्राम वजनी अमेजोनिया-1 ब्राजील का पहला उपग्रह है जिसे भारत से प्रक्षेपित किया जाएगा। ये राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान का ऑप्टिकल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है। अमेजोनिया-1 (ISRO first mission of 2021 today) के बारे में इसरो ने बयान में बताया कि ये उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई पर नजर और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा, साथ ही मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाने जा रहा है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here