अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब है, क्यों मनाया जाता है ? और इस बार की थीम क्या है

अतर्राष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day हर साल जून में मनाया जाता है। इस बार ये 21 जून को मनाया जाएगा।

0
599
International Yoga Day 2021
अतर्राष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day हर साल जून में मनाया जाता है। इस बार ये 21 जून को मनाया जाएगा।

International Yoga Day: अतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल जून में मनाया जाता है। इस बार ये 21 जून को मनाया (International Yoga Day 2021) जाएगा। वैसे तो सभी को पता है कि योग हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए 21 जून को ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” घोषित किया गया है।

बता दें दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” (International Yoga Day 2021) को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम वक्त है। 

क्‍यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’, क्या है इसके पीछे का पूरा इतिहास

पहली बार कब मनाया गया था योग दिवस

बता दें 21 जून, 2015 को पहली बार देश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day Date) मनाया गया था। 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग का अभ्यास आपके लिए बेहद लाभदायक होता है। दरअसल, 6 साल बाद कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में योग को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका माना जा रहा है। और ये हुआ मोदी सरकार कार्यकाल के दौरान हुआ है। 6 साल से जो योग को लेकर एक सकारात्मक पहल की गई, उससे योग का धर्मनिरपेक्ष और पंथ निरपेक्ष स्वरूप देश दुनिया के सामने आया।  

क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदान दिवस ? जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम

इस साल 2021 की थीम (International Yoga Day Theme) है ‘बी विद योग, बी, एट होम’ होगी यानी योग के साथ रहें, घर पर रहें। पिछले साल 2020 की थीम थी- ‘घर में रहकर योग करें।’ 

Read more articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here