International Friendship Day 2020: आखिर क्यों अगस्त के पहले रविवार कोे मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है। भारत में हर साल फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त को मनाया जाता है। दोस्तों के बीच इस दिन का खास महत्व होता हैं।

0
406
International Friendship Day 2020
International Friendship Day 2020: आखिर क्यों अगस्त के पहले रविवार कोे मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

New Delhi: आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप (International Friendship Day 2020) डे है। हर साल इस दिन दुनियाभर में लोग अपने दोस्तों को शुभकामनाएं देते हुए इस खास दिन को मनाते हैं। इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं या फिर पार्टी करते हैं। दोस्तों के बीच इस दिन (International Friendship Day 2020) का खास महत्व हैं। जिस तरह पिता के लिए फादर्स डे और मां के लिए मदर्स डे मनाया जाता है उसी प्रकार दोस्तों के लिए फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

दुनिया के अलग-अलग देशों में इसे (International Friendship Day 2020) अलग-अलग दिन मनाया जाता है। 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में 30 जुलाई को आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। लेकिम भारत समेत अन्य कई देशों में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। भारत में इस साल फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2020) 2 अगस्त को मनाया जाएगा।

New Education Policy 2020: शिक्षा में हुए कई बदलाव, जानिए क्या है नई नीति ?

फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार में मनाए जाने के पिछे भी एक कहानी है। ये 1935 में अमेरिका से हुई थी। कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद और गम में एक दोस्त ने सुसाइड कर लिया था। तभी से उस दिन को सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

इसके अलावा फ्रेंडशिप डे को लेकर तरह-तरह की कहानियां फेमस हैं और इनमें से एक है 1930 कि जहां एक व्यापारी ने इस दिन की शुरुआत की थी। व्यापारी ने एक ऐसा दिन चुना जब सारे दोस्त एक दूसरे को कार्ड देकर अपनी दोस्ती का जश्न मनाएं। बाद में इसे आगे बढ़ाया गया। वहीं एक और कहानी एक डॉक्टर से जुड़ी है जिन्होंने अपने दोस्तों के सामने मित्रता दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here