भारत-अमेरिका के बीच हुई BECA डील, कई और समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका के बीच को Indo-US 2+2 Meeting में ‘बेसिक एक्सचेंज एंड को-ऑपरेशन एग्रीमेंट’(BECA) समेत कई अहम रक्षा समझौते हुए।

0
787
Indo-US 2+2 Meeting
भारत-अमेरिका के बीच हुई BECA डील, कई और समझौतों पर हस्ताक्षर

New Delhi: भारत और अमेरिका (Indian-America) के बीच मंगलावर को एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता किया गया। ‘टू प्लस टू’ वार्ता (Indo-US 2+2 Meeting) के तहत मंत्री स्तरीय बैठक जिसमें ‘बेसिक एक्सचेंज एंड को-ऑपरेशन एग्रीमेंट’ (BECA) समेत कई अहम रक्षा समझौते हुए। इस समझौते से भारत अमेरिका से उन सैन्य तकनीकों और सूचनाओं को हासिल कर सकेगा जो वह बहुत ही गिनेचुने देशों को देता है।

भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, चीन समेत कई मुद्दों पर होगी बातचीत

दोनों देशों के बीच परमाणु सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी बात हुई है। इससे संबंधित एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस. जयशंकर (MEA S Jaishankar) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) जबकि अमेरिका की तरफ से विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (American Foreign Secretary Mike Pompeo) और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (Defence Secretary Mark T Espar) शामिल थे। बता दें कि बेका समझौते के तहत दोनों देशों ने कारोबारी, हिंद व प्रशांत महासागरीय क्षेत्र की सुरक्षा, सामरिक व रणनीतिक सहयोग पर चर्चा की।

टू प्लस टू वार्ता (Indo-US 2+2 Meeting)  के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘हमने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की और अमेरिका के साथ बीईसीए समझौता एक महत्वपूर्ण कदम है।’ राजनाथ सिंह ने कहा कि अमेरिका के साथ सैन्य स्तर का हमारा सहयोग बहुत बेहतर तरीके से आगे बढ़ रहा है, रक्षा उपकरणों के संयुक्त विकास के लिए परियोजनाओं की पहचान की गयी।

क्रेंद सरकार ने अनलॉक-5 की तारीख बढ़ाई, जानिए कब तक मिलेगी राहत

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए फिर से अपनी प्रतिबद्धता जताते हैं। बता दें कि यह समझौता ऐसे वक्त हुआ है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत का गतिरोध चल रहा है। बता दें कि इस बैठक के बाद दोनों देशों के बीच एक साझा बयान जारी किया गया जिसमें दोनों देशों ने एक-दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here